Coronavirus:भारत में कोरोना का संक्रमण स्थानीय स्तर पर पहुंचा:रिपोर्ट

 

 

भारत में कोरोना वायरस से अब तक कुल संक्रमित लोगों की संख्या 209 हो चुकी है. जबकि, 4 लोगों की मौत हो चुकी है. देश अभी कोरोना वायरस के संक्रमण के दूसरे स्टेज पर है. अगर हालात संभाले नहीं गए तो यह तीसरे स्टेज यानी कम्यूनिटी ट्रांसमिशन में चला जाएगा. देश की राजधानी दिल्ली का इंडिया गेट भी फिलहाल बंद है.

तीसरे दौर में संक्रमण के पहुंच जाने के बाद इसे संभालना मुश्किल होगा. विश्व स्वास्थ्य संगठन की 19 मार्च की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में कोरोना का संक्रमण स्थानीय स्तर पर पहुंच चुका है. मुंबई का बांद्रा-वर्ली सी लिंक तो वीरान हो गया है.

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि 151 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. 19 मार्च को 14 नए केस सामने आए थे और 3 लोगों की मौत हुई है. संक्रमण के स्थानीय स्तर (लोकल ट्रांसमिशन) पर पहुंचने का मतलब ये हैं कि जब यह खबर आए कि फलां व्यक्ति कोरोना पीड़ित है और वह इस भौगोलिक लोकेशन पर है. जब उस लोकेशन पर पहुंचे तो वह व्यक्ति उसी जगह मिले. मुंबई का नाना चौक भी खाली है.

इसके बाद की स्थिति आती है कम्यूनिटी ट्रांसमिशन की यानी जब सामुदायिक स्तर पर कोई संक्रमण फैलने लगे. यह बेहद खतरनाक स्टेज है. कुछ दिन पहले ही आईसएमआर के निदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने इस बारे में चेतावनी दी थी कि 30 दिन में कम्यूनिटी ट्रांसमिशन वाला तीसरा स्टेज आ सकता है. (श्रीनगर की एक इमारत को सैनिटाइज करता स्वास्थ्य कर्मचारी, फोटोः रॉयटर्स)

,
Shares