देशभर के सरकारी विभागों में निकली नौकरियों की यहां देखें

 

 

बैंक, SSC,रेलवे के अतिरिक्त भी कई अन्य सरकारी विभागों में योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की प्रक्रिया जारी है. राज्य सरकारों में कई ग्रेजुएट और 12वीं पास के पद भरे जाने हैं जिसके लिए नोटिफिकेशन भी जारी कर दिए गए हैं. अक्सर ऐसा देखा गया है कि सरकारी भर्ती की तैयारी कर रहे छात्र जानकारी न होने के चलते अपने मतलब की सरकारी नौकरी के लिए आवेदन ही नहीं करते और अच्छे मौके हाथ से निकल जाते हैं. इसलिए AajTak एजुकेशन देशभर में निकली हर छोटी बड़ी सरकारी नौकरी की जानकारी एक ही जगह पर लेकर आया है.

 

 

 B.Tech डिग्री धारकों के लिए मौका

देश की नवरत्‍न कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, BEL ने एक साल के अप्रेंटिसशिप ट्रेनिंग के लिए 50 भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी किया है. नोटिफिकेशन के अनुसार, ग्रेजुएट इंजीनियरिंग अप्रेंटिस के 50 रिक्‍त पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती अप्रेंटिसशिप अधिनियम 1961 के तहत की जानी है. भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 23 नवंबर, 2020 है. अप्रेंटिसशिप प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष है तथा चयनित उम्‍मीदवार को अप्रेंटिसशिप एक्ट के अनुसार स्‍टाइपेंड का भुगतान भी किया जाएगा.

फॉर्म भेजने का पता

प्रशासनिक अधिकारी
CSIR – राष्‍ट्रीय रासायनिक प्रयोगशाला
डॉ. होमी भाभा मार्ग, पुणे – 411008 (महाराष्‍ट्र)

 जरूरी डेट्स

UR/ EWS /OBC कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 100/- रुपए है जबकि अन्‍य आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन निशुल्‍क है. ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 02 नवंबर से शुरू हो गई है तथा ऑनलाइन माध्‍यम से आधिकारिक वेबसाइट पर अप्‍लाई करने की लास्‍ट डेट 02 दिसंबर है. उम्‍मीदवार अपने भरे हुए फॉर्म की हार्ड कॉपी 31 दिसंबर तक दिए गए पते पर जमा करनी होगी.

: निर्धारित योग्‍यताएं

ऑफिसर पदों पर आवेदन करने  के लिए उम्‍मीदवारों के पास संबंधित ट्रेड में B.E./B.Tech की डिग्री तथा निर्धारित एक्‍सपीरिएंस होना जरूरी है जबकि टेक्‍नीशियन पदों पर साइंस स्‍ट्रीम से 10वीं पास उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए अधिकतम आयुसीमा भी पदानुसार अलग अलग निर्धारित है.

जारी पदों का विवरण

टेक्‍नीशियन 20
टेक्निकल असिस्‍टेंट 10
टेक्निकल ऑफिसर 12
सीनियर टेक्निकल ऑफिसर 02
सीनियर तकनीकी अधिकारी (फायर सेफ्टी ऑफिसर) 01
कुल 45

आवेदन और चयन से जुड़ी सभी जरूरी जानकारियों के साथ ऑफिशियल नोटिफिकेशन ncl-india.org पर जारी किया गया है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार सभी जानकारियां नोटिफिकेशन में चेक करने के बाद ऑनलाइन आवेदन करें.

 डायरेक्‍ट इंटरव्‍यू से ऑफिसर पदों पर होगी भर्ती

नेशनल केमिकल लेबोरेट्री में टेक्निकल ऑफिसर, सीनियर टेक्निकल ऑफिसर, फायर सेफ्टी ऑफिसर तथा कई अन्‍य पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती के लिए योग्‍य उम्‍मीदवारों से आवेदन मांगे जा रहे हैं. 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट उम्‍मीदवारों तक के लिए नौकरी का मौका है. कुल 45 रिक्‍त पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी जिसके लिए उम्‍मीदवारों को लिखित परीक्षा पास करनी होगी. हालांकि, सीनियर पदों पर भर्ती डायरेक्‍ट इंटरव्‍यू के माध्‍यम से की जाएगी.

इतना है आवेदन शुल्‍क

अनारक्षित कैटेगरी  के उम्‍मीदवारों के लिए एप्लिकेशन फीस 150/- रुपए है जबकि आरक्षित कैटेगरी के उम्‍मीदवारों के लिए आवेदन शुल्‍क 50/- रुपए है. एग्‍जाम फीस चालान के माध्‍यम से जमा की जा सकेगी

निर्धारित आयुसीमा 

आवेदन करने के लिए आयुसीमा 18 से 40 वर्ष निर्धारित है. आयु की गणना 01 जनवरी 2020 के आधार पर की जाएगी. इसके अतिरिक्‍त अन्‍य निर्धारित योग्‍यताओं की जानकारी उम्‍मीदवार आधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक कर सकते हैं.

इतने पे-स्‍केल पर मिलेगी नौकरी

लोअर डिवीज़नल क्‍लर्क के कुल 380 पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी. बता दें कि अंतिम रूप से चयनित होने वाले उम्‍मीदवारों को 8,300/- से 30,300/- रुपए के पे-स्‍केल पर नौकरी पर रखा जाएगा.

LDC पदों पर भर्ती का मौका

केरल स्‍टेट को-ऑपरेटिव सर्विस एग्‍जामिनेशन बोर्ड ने लोअर डिवीज़नल क्‍लर्क के पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. जो उम्‍मीदवार LDC पदों पर भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं,  वे आधिकारिक वेबसाइट csebkerala.org पर विजिट कर नोटिफिकेशन डाउनलोड करें और सभी जरूरी जानकारियों के साथ आवेदन करें.

कुल 482 अप्रेंटिस पद इस भर्ती अभियान के माध्‍यम से भरे जाने हैं जिसमें मकैनिकल, इलेक्ट्रिकल, IT, अकाउंटेट तथा HR ट्रेड शामिल हैं. 12वीं पास अथवा डिप्‍लोमा धारक कैंडिडेट अप्रेंटिसशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं.

12वीं पास के लिए अप्रेंटिसशिप का मौका

इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने टेक्निकल और नॉन-टेक्निकल ट्रेड में अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. पश्चिमी क्षेत्र पाइपलाइन (WRPL), उत्तरी क्षेत्र पाइपलाइन (NRPL), पूर्वी क्षेत्र पाइपलाइन (ERPL), दक्षिणी क्षेत्र पाइपलाइन (SRPL), दक्षिण पूर्वी क्षेत्र पाइपलाइन (SERPL)में अप्रेंटिस के रिक्‍त पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जाएगी जिसके लिए स्‍टाइपेंड भी प्रदान किया जाएगा.

आधिकारिक नोटिफिकेशन

इच्‍छुक उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट या नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें

 इतना होगा वेतनमान

अंतिम रूप से चयनित होने पर उम्‍मीदवारों को 7th Pay Matrix पर 44,900/- रुपए से 1,42,400/- रुपए के मासिक वेतन पर नौकरी पर रखा जाएगा.

कौन कर सकता है आवेदन

डिवीजनल इंस्‍पेक्‍टर (टेक्निकल) के 28 पदों पर उम्‍मीदवारों की भर्ती की जानी है जिसके लिए 10वीं पास वे उम्‍मीदवार आवेदन कर सकते हैं जो ऑटोमोबाइल/ मकैनिकल इंजीनियरिंग में डिप्‍लोमा धारक हों. आवेदन के लिए निर्धारित योग्‍यताओं की पूरी जानकारी नोटिफिकेशन में मौजूद है. उम्‍मीदवार New Notifications सेक्‍शन में जाकर नोटिफिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं

10वीं पास के लिए निकली नौकरी

उत्‍तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन ने रीजनल इंस्‍पेक्‍टर (टेक्निकल) एग्‍जाम 2020 के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्‍छुक उम्‍मीदवार 03 नवंबर से 03 दिसंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जबकि फीस जमा करने की लास्‍ट डेट 28 नवंबर है. आवेदन करने के इच्‍छुक उम्‍मीदवार आधिकारिक वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर जारी नोटिफिकेशन में दी गई सभी डीटेल्‍स चेक कर ऑनलाइन माध्‍यम से आवेदन कर सकते हैं.

Shares