ऐसे खुलेंगे स्कूल : पहले बसों में बच्चों की जांच, फिर स्कूल मेंं जांच के बाद प्रवेश

 

इंदौर। कोरोना वायरस संक्रमण के बीच जब भी सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे तब स्कूलों के संचालन को लेकर लोक शिक्षण संचालनालय ने बड़े स्कूलों को 2 से 3 शिफ्ट में संचालित करने की योजना बनाई है। जो स्कूल एक शिफ्ट में संचालित होते आए हैं वह 2 तो जो 2 शिफ्टों में चलते थे उन्हें तीन शिफ्टों में चलाया जाएगा।
कोरोना वायरस संक्रमण का असर लंबे समय तक रहेगा, इसलिए स्कूलों में पढऩे वाले विद्यार्थियों में संक्रमण रोकने के लिए लोक शिक्षण संचालनालय ने पूर्व में सभी स्कूलों को निर्देश जारी किया है कि जैसे ही ग्रीष्मकालीन अवकाश के पश्चात स्कूल खुलते हैं तो यहां सोशल डिस्टेंसिंग के लिए एक कक्षा में कम से कम बच्चे दूरी पर बैठाए जाएं। साथ ही दो से तीन शिफ्ट में स्कूल चलाए जाएं। इसके लिए ऐसे स्कूलों की सूची यहां पढऩे वाले विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर जिला शिक्षा अधिकारी को तैयार करने को कहा गया है।
बस कंडक्टर को देंगे थर्मल स्कैनर
बसों के कंडक्टरों को थर्मल स्कैनर दिया जाएगा, ताकि वे बस में चढ़ते ही बच्चों के बुखार की जांच करें। इसके बाद स्कूल में प्रवेश के पूर्व भी थर्मल स्कैनर से एक बार और बच्चों की जांच की जाएगी। इसके अलावा यदि किसी बच्चे में सर्दी, खांसी के लक्षण पाए गए तो उसे घर भिजवा दिया जाएगा।
यह होगा अनिवार्य
– सभी बच्चे मास्क पहनकर स्कूल में आएं इस पर ध्यान दिया जाए।
– स्कूलों में हाथ धोने के लिए उचित व्यवस्था की जाए।
– एक साल तक स्कूलों में प्रार्थना सभा, बड़ी खेल स्पर्धा और मनोरंजन की गतिविधियां प्रतिबंधित की जाएं।
– स्कूलों के शिक्षकों को भी स्वास्थ्य परीक्षण के उपरांत ही प्रवेश दिया जाएगा।

Shares