अमेरिका: 24 घंटे में तीस हजार लोग संक्रमित, 1,150 की मौत

अमेरिका: 24 घंटे में 1,150 लोगों की जान गई
अमेरिका में 24 घंटे में 30 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हुए हैं और 1,150 लोगों की जान गई है। इटली और स्पेन के बाद अमेरिका में मौतों का आंकड़ा दस हजार से ज्यादा हो गया है। सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क में शटडाउन 29 अप्रैल तक बढ़ा दिया गया है। न्यूयॉर्क स्टेट में पांच हजार मौतें हुई हैं। इनमें आधा से ज्यादा केवल न्यूयॉर्क सिटी में है। वहीं, राज्य में एक लाख 20 हजार से ज्यादा संक्रमित हैं और 16 हजार से ज्यादा लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

अमेरिका ने एशियाई देश में फंसे अपने 29 हजार नागरिकों को 13 विशेष विमानों से अपने देश बुला लिया है। ये नागरिक साउथ एंड सेंट्रल एशियाई देश भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, नेपाल, उज्बेकिस्तान और तुर्कमेनिस्तान में फंसे हुए थे। अकेले भारत में ही 1300 अमेरिकी नागरिक थे।

अमेरिका ने कोरोना से निपटने के लिए देश में 40 हजार सैनिकों को तैनात किया है। इनमें से चार हजार मेडिकल सेवा से जुड़े सैन्यकर्मी हैं। सेना के प्रवक्ता जोनाथन हॉफमैन ने बताया- इनमें इंजीनियरिंग सर्विस के 15 हजार सैनिकों को दूसरे कामों में मदद के लिए लगाया गया है। सेना ने संक्रमितों की जांच और इलाज के लिए 18 राज्यों में 22 फील्ड हॉस्पिटल बनाए हैं।

ट्रम्प ने कोरोना के रोकथाम के लिए दवा कंपनी और बायो-टेक कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत की। व्हाइट हाउस के प्रवक्ता स्टेफनी ग्रिशाम ने सोमवार को कहा- कोरोना के खिलाफ जंग में राष्ट्रपति ने दवा कंपनी और बायो-टेक कंपनियों के कार्यकारी निदेशकों से चर्चा करने के लिए बैठक बुलाई।

राष्ट्रपति ट्रम्प सोमवार को कहा कि अगर भारत मलेरिया का दवा नहीं भेजता है तो हम भी बदले की कार्रवाई करेंगे। इसके बाद भारत सरकार ने मंगलवार को कहा कि घरेलू जरूरतें पूरी होने के बाद स्टॉक की उपलब्धता के आधार पर एक्सपोर्ट किया जाएगा।

कैलिफोर्निया के गर्वनर गेविन न्यूसोम ने कहा, “आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक राज्य में अब तक 14,336 मामले सामने आए हैं जबकि इससे 343 लोगों की मौत हुई है।”

लॉस एंजेलिस के सभी नागरिक कोरोनावायरस के टेस्टिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अमेरिका के लुसियाना राज्य में कोरोना के 1857 नए मामलों की पुष्टि हुई है। साथ ही इससे 35 लोगों की मौत हुई है। गर्वनर जॉन बेल एडवर्ड ने बताया कि लुसियाना में कोरोना के कुल मामले बढ़कर 14,867 हो गए हैं और इससे मरने वालों की संख्या 512 पहुंच गई है। उन्होंने लोगों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की अपील की है।

अमेरिकी कस्टम और बॉर्डर पेट्रोल (सीबीपी) ने सोमवार को 160 कर्मचारियों के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की है। सबसे ज्यादा मामले न्यूयार्क से आए हैं। यहां इनकी संख्या 59 है जबकि टेक्सास से 19 और कैलिफोर्निया से 16 मामले सामने आए हैं।

Shares