MP:शिवराज चुने गए भाजपा विधायक दल के नेता, आज ही करेंगे शपथ ग्रहण

भोपाल।  शिवराज सिंह चौहान भारतीय जनता पार्टी विधायक दल के नेता चुने गए हैं। शिवराज आज ही मुख्‍यमंत्री पद की शपथ लेंगे। बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक विनय सहस्‍त्रबुद्धे और अरुण सिंह वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से जुड़े।

इससे पहले कोरोना संकट के मद्देनजर भाजपा के केंद्रीय नेतृत्व ने शिवराज सिंह चौहान को ही भाजपा विधायक दल का नेता बनाए जाने को हरी झंडी दिखा दी । इसके बाद औपचारिकता पूरी की जा रही है। गोपाल भार्गव ने शिवराज के नाम का प्रस्‍ताव रखा। इसके बाद अन्‍य नेताओं ने इसका अनुमोदन किया।

शपथ ग्रहण समारोह रात नौ बजे प्रस्‍तावित है। इससे पहले गोपाल भार्गव ने नेता प्रतिपक्ष पद से इस्‍तीफा दे दिया था। विधायक दल की बैठक में मप्र भाजपा अध्‍यक्ष वीडी शर्मा, गोपाल भार्गव, नरोत्‍तम मिश्रा और विधायक गण मौजूद थे। काेरोना के चलते शिवराज सहित प्रमुख नेता और‍ विधायक मास्‍क लगाकर पहुंचे।

 गोपाल भार्गव ने विधायक दल की बैठक में स्‍वागत संबोधन दिया। उन्‍होंने अपने कार्यकाल से जुड़ी स्‍मृतियों को ताजा किया। उन्‍होंने ठहाकों के बीच कहा कि ईश्‍वर से यही प्रार्थना है कि अब भाजपा का कोई नेता प्रतिपक्ष न हो, हम हमेशा लोगों की सेवा के लिए सरकार में रहें।

राजभवन में शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री पद की शपथ दिलाने की सभी तैयारी कर ली गई है। फिलहाल उन्हें अकेले ही शपथ दिलाई जाएगी। अधिकतम 40 लोगों के बैठने का इंतजाम किया गया है। प्रत्येक आमंत्रित अतिथि को इस तरह बैठाया जाएगा कि उनके बीच कम से कम एक मीटर की दूरी रहे। यदि किसी कारण वश इससे अधिक लोग आते हैं तो राजभवन के सभागार में शपथ समारोह शिफ्ट कर दिया जाएगा। लान और सभागार दोनों स्थान पर व्यवस्था कर ली गई है।

वे आज रात 9 बजे राजभवन में शपथ लेंगे। 20 मार्च को कमलनाथ के इस्तीफे के बाद सीएम पद की दौड़ में शिवराज ही सबसे मजबूत दावेदार थे। वे 2005 से 2018 तक लगातार 13 साल सीएम रह चुके हैं। इस दौरान उन्होंने तीन बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। मध्यप्रदेश के इतिहास में पहला मौका होगा, जब कोई चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेगा।

,
Shares