Coronavirus: चीन में कोरोना वायरस से 213 की मौत

 

 

चीन में फैले कोरोना वायरस ने पिछले कुछ दिनों से पूरी दुनिया में हलचल मचा रखी है. कोरोना वायरस के कहर से चीन में अब तक 213 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 7700 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं. वहीं भारत में भी कोरोना वायरस के पहले मामले की पुष्टि हो गई है. वुहान से केरल लौटा छात्र कोरोना वायरस से संक्रमित है. कोरोना वायरस के लगातार केस सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने अंतरराष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है. इन सबके बीच एयर इंडिया का विमान आज भारतीयों को चीन से लेने के लिए वुहान जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताए कोरोना वायरस से बचने के उपाय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचाव के उपाय बताए हैं. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आम नागरिकों को इस वायरस के प्रति जागरूक करने और इसके संक्रमण को फैलने से रोकने में ये उपाय मददगार साबित हो सकते हैं. मंत्रालय ने कोरोना वायरस के लक्षण बताते हुए कहा कि बुखार, खांसी, सांस लेने में कठिनाई इसके आम लक्षण हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, यदि आपने हाल में चीन की यात्रा की है (पिछले 14 दिनों के भीतर) या तो आपको यह सलाह दी जाती है कि अपनी वापसी के बाद 14 दिनों तक घर में अलग रहें और अलग कमरे में सोएं. इसके अलवा खांसने और छींकने पर नाक और मुंह ढक लें.
ग्वालियर के जिला अस्पताल में मिला कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज

ग्वालियर के जिला अस्पताल में की ओपीडी में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज मिला है. बताया जा रहा है कि वह एक हफ्ते पहले ही चीन से लौटा है. कोरोना वायरस के लक्षण देखने के बाद डॉक्टर ने उनके ब्लड का सैंपल जांच के लिए भेजा है. मरीज की रिपोर्ट पुणे की लैब में भेजी जाएगी. जिसके बाद ही कोरोना वायरस से पीड़ित होने की पुष्टि होगी.
,
Shares