बटेर नाम के पक्षी से फैला एक और जानलेवा वायरस, इस शहर में दी दस्तक

 

 

 

फिलीपींस के उत्तरी प्रांत में कोरोना के बाद जानलेवा बर्ड फ्लू तेजी से अपने पैर पसार रहा है जिसने वहां की सरकार को भी चिंता में डाल दिया है. इस फ्लू का वायरस बटेर नाम के पक्षी से फैल रहा है जिसने वहां लोगों को अपनी चपेट में लेना शुरू कर दिया है. फिलीपींस के कृषि मंत्री ने सोमवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि यह बेहद संक्रामक फ्लू है जो H5N6 और इन्फ्लुएंजा A वायरस की श्रेणी का है. इस वायरस की पहली मौजूदगी सबसे पहले बटेर एक फॉर्म में पाई गई है. इंसानों के लिए यह वायरस भी जानलेवा होता है.

इस नई समस्या को लेकर फिलीपींस को लेकर वहां के कृषि सेक्रेटरी विलियम डार ने कहा कि इस इलाके में साल 2017 में भी बर्ड फ्लू भी फैला था और उस दौरान भी यह एक बटेर फार्म के जरिए ही फैलना शुरू हुआ था. सुरक्षा के लिहाज से इस इलाके से किसी भी पक्षी के निर्यात पर पाबंदी लगा दी गई है और एहतियातन 12000 संक्रमित बटेरों को मारकर सुरक्षित जगहों पर नष्ट कर दिया गया है.

इसके साथ ही बर्ड फ्लू की आशंका के बीच फार्म के आसपास के 7 किलोमीटर के इलाके को सैनिटाइज किया जा रहा है और साथ ही राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है. बता दें कि कोरोना की वजह से चीन में 3,226, इटली में 2158, ईरान में 853, स्पेन में 342, फ्रांस में 148, दक्षिण कोरिया में 81, अमेरिका में 87, ब्रिटेन में 55, नीदरलैंड में 24, जर्मनी में 17, स्विट्जरलैंड में 19, ब्रिटेन में 35, नीदरलैंड में 20 और जापान में 24 लोगों की मौत हो गई है.

 

,
Shares