IPS राजविंदर सिंह भट्टी को CISF और दिलीप सिंह चौधरी को BSF की कमान

 

नई दिल्ली : केंद्र सरकार ने बुधवार को सीआईएसएफ और बीएसएफ के नए प्रमुखों की नियुक्ति कर दी. इसमें आईपीएस राजविंदर सिंह भट्टी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) का डीजी नियुक्त किया है. वहीं आईपीएस दलीप सिंह चौधरी को सीमा सुरक्षा बल (BSF) का प्रमुख बनाया गया है.नए नियुक्ति के मुताबिक 1990 बैच के बिहार कैडर के आईपीएस अधिकारी राजविंदर सिंह भट्टी 30 सितंबर 2025 तक सीआईएसएफ के डीजी पद पर रहेंगे. वहीं, 1990 बैच के उत्तर प्रदेश कैडर के आईपीएस दलीप सिंह चौधरी को बीएसएफ का महानिदेशक बनाया गया है. चौधरी वर्तमान में एसएसबी के निदेशक के रूप में कार्यरत हैं. वह रिटायर होने से पहले 30 नवंबर 2025 तक इस पद पर रहेंगे.

पेट्रोलियम कंपनी आईओसी और एचपीसीएल के अंतरिम चेयरमैन नियुक्त

दूसरी तरफ सरकार के द्वारा बुधवार को ही इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) के लिए अंतरिम चेयरमैन नियुक्त कर दिए. इस संबंध में पेट्रोलियम मंत्रालय ने ऑर्डर में कहा कि आईओसी के निदेशक (विपणन) सतीश कुमार वदुगुरी को एक सितंबर से तीन महीने के लिए कंपनी का अंतरिम चेयरमैन नियुक्त किया गया है. वदुगुरी ने श्रीकांत माधव वैद्य का स्थान लिया है. वैद्य का कार्यकाल अगस्त के अंत तक पूरा हो रहा है.
वहीं मंत्रालय ने एक अन्य आदेश में हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन के निदेशक (फाइनेंस) रजनीश नारंग को तीन महीने के लिए कंपनी का चेयरमैन और प्रबंध निदेशक (CMD) नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल एक सितंबर से प्रारंभ होगा. नारंग 31 अगस्त को रिटायर हो रहे पुष्प कुमार जोशी का स्थान लेंगे.

Shares