मध्य प्रदेश में बारिश दिसंबर की विदाई और नए साल का स्वागत कर सकती है

 

मध्य प्रदेश में बारिश दिसंबर की विदाई और नए साल का स्वागत कर सकती है। 29 से 30 सितंबर को पश्चिमी विक्षोभ से राज्य का मौसम एक बार फिर बदलेगा। 30 से 31 दिसंबर के बीच धीरे-धीरे बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है, जो दो जनवरी तक चलेगा।फिलहाल, 28 से 29 दिसंबर तक मौसम साफ और शुष्क रहेगा। तापमान में गिरावट के साथ जनवरी से कड़ाके की ठंड़ का प्रभाव देखा जाएगा।

एमपी मौसम विभाग ने कहा कि 29 दिसंबर से एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मौसम बदलेगा। 30 दिसंबर से दो जनवरी तक राज्य के कई शहरों में बादल छाने के साथ बारिश होने की उम्मीद है।1 या 2 जनवरी को कई शहर अच्छी तरह से बरसने के भी आसार हैं। नव वर्ष में उज्जैन, ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में बादल और बूंदाबांदी का अनुमान है। जनवरी में प्रदेश में कड़ाके की ठंड का दौर फिर से शुरू हो जाएगा जब उत्तरी हवाएं रफ्तार पकड़ेंगे।

मंगलवार और बुधवार को मध्य प्रदेश मौसम विभाग ने छतरपुर, टीकमगढ़, निमाड़ी, ग्वालियर, दतिया, भिंड और मुरैना जिलों में कोहरे का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। कटनी जबलपुर, नरसिंहपुर, मंडला, पन्ना, दमोह, सागर, मंदसौर, गुना, श्योपुरकलां, शिवपुरी, रायसेन, सीहोर, राजगढ़, नर्मदापुरम, इंदौर, रतलाम, उज्जैन, देवास सहित शहडोल संभाग के जिलों में हल्के से मध्यम कोहरा रहने का अनुमान है। मध्यम से घना कोहरा नीमच, अशोकनगर, विदिशा, भोपाल, शाजापुर और आगर मालवा में भी देखने को मिलेगा।

पिछले 24 घंटे का मौसम का हाल

छतरपुर जिले के बिजावर में 7.7, नौगांव में 8, दतिया में 8.2 , राजगढ़ में 7, नौगांव में 8, भोपाल में 12.5, ग्वालियर में 10, इंदौर में 13.02, खंडवा में 8.4, राजगढ़ में 7, रतलाम में 11.2, जबलपुर में 10, रीवा में 9.02 डिग्री और खरगोन में 8.4 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ।

दतिया में 21.2, नरसिंहपुर में 23, ग्वालियर में 23.02, बालाघाट के मलाजखंड में 24 और भोपाल में 29.3, ग्वालियर में 23.1, इंदौर में 27.8, उज्जैन में 29.4, खजुराहो में 24.4, रीवा में 29.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

भिंड, मुरैना, ग्वालियर और दतिया जिलों में भारी कोहरा हुआ, लेकिन शिवपुरी, श्योपुर, अशोकनगर, विदिशा, भोपाल, निवाड़ी, टीकमगढ़ और छतरपुर में मध्यम कोहरा हुआ।

Shares