कांग्रेस :पार्टी ने तय किया टिकट का क्राइटेरिया, जिले से बाहर का चेहरा नहीं चलेगा

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची अब नवरात्रि की शुरुआत में ही आने की संभावना है। शनिवार शाम को दिल्ली में कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक हुई। जिसके बाद प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा कि करीब 130-140 सीटों पर चर्चा हुई है। नामों पर फैसला अगले छह सात दिन में करेंगे। इसके बाद फिर बैठक होगी, जिसमें प्रत्याशियों का ऐलान किया जाएगा।

बैठक में प्रत्याशी चयन को लेकर कुछ क्राइटेरिया भी फिक्स किए गए हैं। मध्यप्रदेश कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी के अध्यक्ष भंवर जितेंद्र सिंह ने इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि सबसे बड़ा क्राइटेरिया तो विनेबिलिटी (जीतने की योग्यता) है। उन्होंने कहा कि हमने लगभग 230 सीटों पर बात की है। कुछ सिंगल नाम थे, कहीं पर पैनल थे। अभी नाम फाइनल नहीं हुए हैं। लिस्ट कब तक जारी होगी, ये कहना अभी मुश्किल है।

ये है टिकट वितरण का क्राइटेरिया

  • तीन बार हारे नेताओं को टिकट नहीं।
  • विधायक अपनी सीट नहीं बदल पाएंगे।
  • जिले के बाहर के नेता को टिकट नहीं।

पार्टी में कोई विवाद नहीं, सब एकजुट

नेताओं में नाराजगी पर भंवर जितेंद्र सिंह ने कहा- सब एकजुट हैं। कई विधायक जो नहीं लड़ना चाहते हैं या जिनकी उम्र ज्यादा हो गई है, उनसे भी हमने बात कर ली है। पार्टी में विवाद की कोई बात नहीं है।

कमलनाथ कहां से चुनाव लड़ेंगे? इस सवाल पर जितेंद्र सिंह ने कहा- अभी रुक जाइए। सरकार बनी तो क्या मुख्यमंत्री कमलनाथ ही बनेंगे? इसके जवाब में जितेंद्र सिंह ने कहा- ये तो एक प्रक्रिया होती है। प्रक्रिया के बाद नाम तय होगा।

स्क्रीनिंग कमेटी फाइनल कर चुकी 80 नाम

कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी 80 उम्मीदवारों के नाम फाइनल कर चुकी है। कमेटी ये लिस्ट सीईसी को भेज चुकी है। इस लिस्ट में 60- 65 मौजूदा विधायक और हारी हुई सीटों के 15 कैंडिडेट्स के नाम शामिल हैं। शनिवार को हुई बैठक में इन 80 नामों के साथ ही 50 से 60 दूसरी सीटों पर भी मंथन हुआ।

शनिवार शाम करीब 4 बजे दिल्ली में AICC दफ्तर में हुई इस बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी भी मौजूद रहे। एमपी से इस बैठक में पीसीसी चीफ कमलनाथ, नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह और CEC मेंबर ओमकार सिंह मरकाम शामिल हुए।bhaskar

Shares