प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान,एम्स अस्पताल में आयोजित होगा जागरूकता एवं जांच शिविर

 

*हाईरिस्क गर्भवती महिलाओं की जांच के लिए 25 अगस्त को होगा एक्सटेंडेड प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन*

*एम्स अस्पताल में आयोजित होगा जागरूकता एवं जांच शिविर*

भोपाल: 24 अगस्त 2023

गर्भावस्था के दौरान उच्च जोखिम की महिलाओं की जांच के लिए भोपाल जिले में 25 अगस्त को एक्सटेंडेड प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान का आयोजन किया जाएगा।

अभियान के तहत एम्स चिकित्सालय में प्रतिमाह की 9 और 25 तारीख को विशेष जांच शिविर आयोजित किए जाएंगे। 25 अगस्त को एम्स हॉस्पिटल में जांच शिविर का आयोजन समारोह के रूप में किया जाएगा। जिसमें गर्भावस्था में जोखिम के लक्षणों के बारे में जागरूकता एवं जांच व उपचार शिविर लगाया जाएगा।

शिविर में गर्भावस्था की दूसरी एवं तीसरी तिमाही की हाई रिस्क महिलाओं की जांच की जायेगी । इस अवसर पर एम्स चिकित्सालय के कार्यपालक निदेशक डॉ.अजय सिंह, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी, स्त्री रोग विभाग की एचओडी डॉ पुष्पलता उपस्थित रहेंगे।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी भोपाल डॉ. प्रभाकर तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान माह नवंबर 2016 से प्रारंभ किया गया था। अभियान को विस्तार देते हुए प्रत्येक माह की 9 और 25 तारीख को यह अभियान आयोजित किया जा रहा है।

अभियान के तहत शासकीय स्वास्थ्य संस्थाओं में हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं में जटिलताओं की जांच कर उपचार एवं चिकित्सकीय प्रबंधन किया जा रहा है । एम्स चिकित्सालय जैसे देश के लब्धप्रतिष्ठ संस्थान के इस अभियान में शामिल होने से गर्भवती महिलाओं को विशेषज्ञ जांच एवं उपचार सेवाओं का लाभ मिल सकेगा। स्वास्थ्य विभाग के मैदानी कार्यकर्ताओं द्वारा हाई रिस्क गर्भवती महिलाओं को चिह्नांकित कर एम्स में उपचार के लिए लाया जाएगा।

Shares