हरियाणा:नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा, दूसरे इलाकों में भी फैली हिंसा, अलवर के 10 उपखंड क्षेत्रों में धारा 144 लागू

हरियाणा  के नूंह में भड़की सांप्रदायिक हिंसा  की आंच दूसरे दिन मंगलवार को सूबे के दूसरे इलाकों तक फैल गई। गुरुग्राम  भिवानी और पलवल में आगजनी की दिल दहला देने वाली घटनाएं हुई। गुरुग्राम में बीती रात एक मस्जिद (mosque) के इमाम की हत्या  कर दी गई। इसके अलावा एक ढाबे को आग के हवाले कर दिया गया। कई दूसरी दुकानों में भी तोड़फोड़ की गई। वहीं भिवानी में असामाजिक तत्वों ने कई छोपड़ियों को फूंक दिया। पलवल जिले में भी भीड़ ने 25 से अधिक झोपड़ियों में आग लगा दी। आलम यह है कि गुरुग्राम में बादशाहपुर से लेकर सोहना तक लगभग 20KM के दायरे में बाजार, मॉल और दुकानें बंद रहे।

दूसरे इलाकों में बढ़ा आक्रोश, महापंचायत आज
नूंह हिंसा को लेकर दूसरे दिन मंगलवार को आस पास के गांवों में आक्रोश बढ़ता नजर आया। नूंह हिंसा के विरोध में व्यापारियों ने 20 किलोमीटर लंबे बादशाहपुर-सोहना मार्ग पर दुकानें बंद कर दीं। इससे गुरुग्राम के कई हाउसिंग कॉम्प्लेक्स में लोग परेशान रहे। इस बीच विश्व हिंदू परिषद और स्थानीय लोगों ने मानेसर में बुधवार को बड़ी महापंचायत बुलाई है जिसमें आगे की रणनीति बनाई जाएगी।

सोहना में वाहनों और दुकानों को फूंका
पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सोमवार आधी रात को भीड़ ने गुरुग्राम के सेक्टर 57 में एक निर्माणाधीन मस्जिद में आग लगाने के बाद नायब इमाम की गोली मारकर हत्या कर दी। नूंह में हिंसा की घटनाओं के कुछ ही घंटों बाद, दंगाइयों ने गुरुग्राम के सोहना में वाहनों और दुकानों को जला दिया। सोहना हिंसा में पांच वाहन और तीन दुकानें क्षतिग्रस्त हो गईं।

गुरुग्राम में मस्जिद फूंकी, एक की मौत
हालांकि पुलिस ने फौरी कार्रवाई करते हुए सोमवार रात 9 बजे तक सोहना की भीड़ को तितर-बितर कर दिया। इस वजह से कोई हताहत नहीं हुआ लेकिन आधी रात के बाद भीड़ के दूसरे समूह ने अंजुमन मस्जिद में आग लगा दी। भीड़ की गोलीबारी में 26 वर्षीय नायब इमाम साद और एक अन्य व्यक्ति घायल हो गया। बाद में बिहार के इमाम साद की अस्पताल में मौत हो गई। मस्जिद पर हमले के सिलसिले में पांच लोगों को पकड़ा गया है।

गुरुग्राम के बादशाहपुर में ढाबा फूंका, दुकानों में तोड़फोड़
मंगलवार को दोपहर में जय श्री राम के नारे लगाती भीड़ ने गुरुग्राम के बादशाहपुर में सड़क किनारे एक ढाबे में आग लगा दी और आसपास की कुछ दुकानों में भी तोड़फोड़ की। दमकल विभाग ने आग पर काबू पाया। पुलिस जब घटनास्थल पर पहुंची, तो दंगाई मोटरसाइकिलों और अन्य वाहनों पर सवार होकर फरार हो गए। उपद्रवियों की संख्या लगभग 70 बताई जा रही है।

पलवल में आगजनी, 25 से ज्यादा झोपड़ियां फूंकी
हरियाणा के पलवल जिले में भी हिंसा की सूचना मिली है। बताया जाता है कि भीड़ ने पलवल की परशुराम कॉलोनी में 25 से अधिक झोपड़ियों को आग के हवाले कर दिया। पुलिस ने बताया कि कि घटना में किसी को चोट नहीं आई है।

रेवाड़ी में भी आगजनी
यही नहीं रेवाड़ी के गांव धवाना में भीड़ ने मंगलवार दोपहर को सड़क के किनारे मौजूद 6 झोपड़ियों को आग के हवाले कर दिया। आग लगाने के बाद लोग फरार हो गए। स्थानीय लोगों का कहना है कि ये बाहर से आए लोग थे। घटना के बाद गांव में तनाव की स्थिति बनी हुई है।

राजस्थान तक पहुंची हिंसा की आंच, भिवाड़ी में तोड़फोड़
राजस्थान के भिवाड़ी शहर में, राजमार्ग पर ‘दो या तीन’ दुकानों में तोड़फोड़ की गई। एक अधिकारी ने बताया कि राजस्थान के भरतपुर जिले में निगरानी बढ़ा दी गई है और सोशल मीडिया पर नजर रखी जा रही है। यही नहीं हरियाणा की सीमा से सटे इलाकों में भी सतर्कता बरती जा रही है।

Shares