नौकरी की गारंटी समझे जाते हैं आज के जमाने के ये पांच कोर्स

 

नौकरी की चाहत लिए तमाम युवा लुभावने कोर्स में दाखिला ले तो लेते हैं लेकिन इनमें से कई को उनकी मंजिल नसीब नहीं होती. कोर्स के बाद अच्छी नौकरी मिलेगी या नहीं, यह सवाल हमेशा खड़ा रहता है.

जिन कोर्स को करने के बाद बेहतर नौकरी हाथ लगती है, वे हमेशा डिमांड में रहते हैं.

डेटा साइंस
संसार में सूचनाओं का प्रसार तेजी से हो रहा है. डेटा की मदद से विशेषज्ञों को बाजार के उतार-चढाव, नए ट्रेंड, पसंद-नापसंद आदि का विश्लेषण करने में मदद मिल रही है. इसी डेटा की बदौलत नई योजनाएं और नीतियां अमल में लाई जा रही हैं. हर क्षेत्र में डेटा साइंटिस्ट की डिमांड है.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस
मशीनों के मानवीय व्यवहारों के अनुरूप कार्य करने की योग्यता वाला यह क्षेत्र भविष्य में असीमित संभावनाओं से भरा हुआ है. इसके महत्व को देखते हुए कई विश्वविद्यालयों ने इससे संबंधित पाठ्यक्रम तैयार किए हैं. एआई प्रशिक्षण को लेकर कई तरह के कोर्स चलन में है. सरकार भी इस क्षेत्र में पीछे नहीं है और युवाओं को एआई में प्रशिक्षित करने की तैयारी में जुटी हुई है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग
नौकरियां देने में यह क्षेत्र बीते कुछ दशकों से अग्रणी रहा है. सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग देश से बाहर भी युवाओं के लिए नौकरी की राह खोलता रहा है. वहीं देश के लिए विदेशी पूंजी जुटाने में भी इस क्षेत्र की भूमिका महत्वपूर्ण रही है. हमारे देश का आईटी एक्सपोर्ट हजारों करोड़ डॉलर का है.

एमबीए
एमबीए में प्रबंधन और नेतृत्व कौशल के बारे में सिखाया जाता है. हर कंपनी को ऐसे प्रबंधकों की जरूरत होती है जो कंपनी को मुनाफे की ओर ले जा सकें या मौजूदा मुनाफे को डबल कर सकें. एमबीए पार्टटाइम भी किया जा सकता है. आजकल कई विश्वविद्यालय दूरस्थ शिक्षा के जरिए एमबीए का कोर्स करा रहे हैं.

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस के बाद दूसरी सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली ब्रांच है. सेमीकंडक्टर और इलेक्ट्रॉनिक्स में आपकी रुचि आपको एक बेहतर इंजीनियर बनाने में मदद करती है.

Shares