चमोली में नमामि गंगे प्रोजेक्ट में बड़ा हादसा, 15 लोगों की करंट लगने से मौत

उत्तराखंड के चमोली में नमामि गंगे प्रोजेक्ट में बड़ा हादसा हुआ है। बुधवार को यहां 15 लोगों की करंट लगने से मौत हो गयी जबकि कई लोगों की हालत गंभीर है। अलकनंदा नदी के पास करेंट की चपेट मे आने से कई लोगों की मौत हो गयी।

एसपी चमोली परमेंद्र डोभाल ने जानकारी दी कि चमोली जिले में अलकनंदा नदी के किनारे ट्रांसफार्मर फटने से 15 लोगों की मृत्यु हो गई और कई घायल हो गए। घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। चमोली जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एन.के. जोशी ने बताया कि हादसे में 21 लोग घायल हैं।

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने दुर्घटना पर शोक जताया है। सीएम ने ट्विटर पर लिखा, “चमोली में करंट लगने से कई लोगों के हताहत होने का अत्यंत पीड़ादायक समाचार प्राप्त हुआ। दुर्घटना में घायल हुए लोगों को उपचार हेतु नजदीकी अस्पताल भेज दिया गया है। इस दुर्भाग्यपूर्ण घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दे दिए हैं। ईश्वर से दिवंगत आत्माओं की शांति एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ हेतु प्रार्थना करता हूं।”

चमोली जिले में अलकनंदा नदी के किनारे ट्रांसफार्मर फटने से 15 लोगों की मृत्यु हुई है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि यह बेहद दुखद घटना है। पुलिस, SDRF और बचाव दल मौके पर उपस्थित हैं। घटना के जांच के भी आदेश दिए गए हैं। दोषी के खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

चमोली के जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एन.के. जोशी ने बताया कि झुलसने वालों में कुछ पुलिसकर्मी भी शामिल हैं । उन्होंने बताया कि इससे पहले मंगलवार रात को करंट फैलने से परियोजना में कार्यरत एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी । इसी मृतक का पंचनामा करने के दौरान उसी स्थान पर फिर से करंट फैला और मौके पर प्रशासन, पुलिसकर्मियों के साथ ही कुछ तमाशबीन भी इसकी चपेट में आ गए । झुलसे लोगों को हैलीकॉप्टर से ऋषिकेश, एम्स में भर्ती कराने के लिए ले जाया जा रहा है।

वी मुरुगेसन, ADG लॉ एंड ऑर्डर, देहरादून ने बताया कि करंट लगने से 15 लोगों की मृत्यु की सूचना मिल रही है। आगे की विधिक कार्रवाई जारी है। एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और 3 होम गार्ड भी हादसे का शिकार हुए हैं। प्रथम दृष्टया पता चला है कि रेलिंग पर करंट आ गया था। जांच जारी है।

सभी घायलों को तुरंत नजदीकी अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। हालांकि, कई लोगों की मौत की आशंका जताई जा रही है। राहत के लिए टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। वहीं इस हादसे को लेकर गुस्साए लोग ऊर्जा निगम पर लापरवाही का आरोप लगा रहे हैं और निगम के खिलाफ कार्रवाई की मांग कर रहे हैं। हादसे के बाद प्रोजेक्ट का काम रोक दिया गया है।

Shares