मानव अधिकार आयोग:बिना बाउंड्रीवाॅल के स्कूल का शौचालय बंद, बाहर से बनकर आता है मध्यान्ह भोजन

 

भोपाल, गुरूवार 13 जुलाई 2023 मप्र मानव अधिकार आयोग के अध्यक्ष मनोहर ममतानी ने ‘29 मामलों में संज्ञान’ लेकर संबंधितों से जवाब मांगा है।
दमोह जिले के शासकीय माध्यमिक शाला, बड़गुवां के हालात भी कुछ ऐस ही हैं। जहां दर्ज छात्रों की संख्या 62 है, अटैचमेंट पर एक शिक्षक व तीन अतिथि शिक्षक यहां हैं, परंतु छात्रों के अध्ययन के लिये सिर्फ दो कमरे हैं। किचन की स्थिति नाजुक है, इसलिये मध्यान्ह भोजन बाहर से बनकर आता है। शौचालय बंद है और बाउंड्रवाॅल दिखाई ही नहीं देती है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने कलेक्टर एवं जिला शिक्षाधिकारी, दमोह से एक माह में जवाब मांगा है।
बीमारी का आमंत्रण देता नोहटा अस्पताल परिसर में लगा कचरे का ढे़र
दमोह जिले के नोहटा प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के परिसर में पड़े कचरे और टूटी बैंच को देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि स्वास्थ्य केन्द्र जनहित के लिये कितना सजग है और यहां के जिम्मेदार अधिकारी कितनी गंभीरता से अपना कर्तव्य का पालन कर रहे हैं। स्वास्थ्य केन्द्र का मुख्य द्वार जीर्ण हो चुका है। अस्पताल मंे टूटी बैंच औ परिसर में नाडे़फ टैंक के पास कचरा बिखरा हुआ है जो बीमारियों को आमंत्रण दे रहा है। मामले में संज्ञान लेकर मध्यप्रदेश मानव अधिकार आयोग ने सीएमएचओ, दमोह से एक माह में जवाब मांगा है।

Shares