MP: अगले 2-3 दिन तक झमाझम बारिश के आसार, भोपाल समेत 38 जिलों में अलर्ट

 

 

 बंगाल की खाड़ी के साथ अरब सागर में भी नया मजबूत सिस्टम एक्टिव होने से मध्य प्रदेश  में अगले 2-3 दिन तक अच्छी बारिश के आसार बन रहे हैं.

मौसम विभाग ने राजधानी भोपाल (Bhopal), इंदौर (Indore), जबलपुर (Jabalpur) समेत 38 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट जारी किया है. गुरुवार को भी प्रदेश के कई हिस्सों में तेज बारिश हुई थी.

इंदौर सहित मालवा निमाड़ क्षेत्र में भी तीन दिन के ब्रेक के बाद तेज बारिश हुई. हालांकि तीन दिन बाद फिर इस क्षेत्र में झमाझम बारिश का दौर देखने को मिल सकता है. मौसम विभाग और ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र लगातार बारिश को लेकर अनुमान जारी कर रहा है. गुरुवार को हुई बारिश के बाद अब तक इंदौर में 200 मिलीमीटर से ज्यादा यानी आठ इंच के करीब बारिश हो चुकी है. यह पिछले साल इस समय की तुलना में करीब पांच फीसदी ज्यादा है.

प्रदेश के कई जिलों में होगी बारिश
वहीं एयरपोर्ट स्थित वेदर स्टेशन पर पिछले दो दिनों में 60 मिलीमीटर यानि दो इंच बारिश दर्ज हुई. रीगल क्षेत्र में 61 मिलीमीटर और कृषि महाविद्यालय में बीते दो दिनों में 40 मिलीमीटर यानि करीब डेढ़ इंच बारिश दर्ज की गई. वर्तमान में बंगाल की खाड़ी के अलावा अरब सागर में भी एक सिस्टम बन रहा है. इसके असर के चलते प्रदेश के कई जिलों में हल्की, तेज बारिश होने का अनुमान है.

अगले तीन दिन प्रदेश भर में अच्छी बारिश होगी. वहीं इंदौर और मालवा निमाड़ क्षेत्र में तीन दिन बाद तेज बारिश का दौर चलने की संभावना है. दरअसल वर्तमान में एक्टिव सिस्टम के चलते प्रदेश के दक्षिण हिस्से में अच्छी बारिश होगी. वहीं बंगाल और अरब सागर में बने सिस्टम के संयुक्त प्रभाव से मालवा-निमाड़ वाले पश्चिम मध्य प्रदेश में झमाझम बारिश होने का अनुमान है.

Shares