IndiGo 500 नए एयरक्राफ्ट खरीदेगा

 

दिल्ली : इंडिगो एयरलाइन ने बड़ा ऐलान करते हुए एयरबस के 500 एयरक्राफ्ट के लिए मेगा ऑर्डर बुक कर दिया है।
इस डील के तहत IndiGo एयरबस से 500 नए एयरक्राफ्ट खरीदेगा. इस डील को लेकर एयरबस ने एक बयान भी जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि 500 एयरक्राफ्ट का ऑर्डर उनके कॉमर्शियल एविएशन के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है।
इस बयान में आगे कहा गया है कि नवीनतम समझौते के बाद इंडिगो द्वारा ऑर्डर किए गए एयरबस विमानों की कुल संख्या अब  1,330 हो गई है। इस मेगा डील को साइन करने के साथ ही इंडिगो ने नए विमान खरीदने का एयर इंडिया का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया है।

आपको बता दें कि इंडिगो भारत की शीर्ष लो-कॉस्ट एयरलाइन है और वो इस बड़े सौदे के लिए करीब 50 से 55 अरब अमेरिकी डॉलर खर्च करेगी। इससे पहले टाटा ने 470 यात्री विमान खरीदने के लिए बोइंग और एयरबस विमान बनाने वाली कंपनियों के साथ करार किया था। उस डील पर भी एशिया, अमेरिका और यूरोप में खुशी जाहिर की जा रही है।

2030 के बाद भारत पहुंचेंगे ये विमान

एयरबस के बॉस गैलम फॉरी ने इस सौद को एक बड़ा मील का पत्थर बताते हुए कहा है कि शायद ही इतना बड़ा सौदा कभी किसी ने किया हो। उधर इंडिगो से एक प्रेस बयान जारी करते हुए डील की जानकारी दी है।

पेरिस में लगी सौदे पर मुहर

इस डील ने दुनिया के सबसे बड़े ए-320 फैमिली ग्राहक के रूप में इंडिगो को स्थापित किया है। पेरिस एयर शो 2023 के दौरान इंडिगो के प्रमोटर और प्रबंध निदेशक राहुल भाटिया, इंडिगो के अध्यक्ष और गैर-कार्यकारी स्वतंत्र निदेशक डॉ वेंकटरमणी सुमंत्राण, इंडिगो के सीईओ पीटर एल्बर्स, एयरबस के सीईओ गुइलाउम फाउरी और एयरबस के मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी और अंतर्राष्ट्रीय प्रमुख क्रिश्चियन शेरर ने ऐतिहासिक खरीद समझौते पर हस्ताक्षर किए।

300 विमानों के साथ ऑपरेट करती है इंडिगो

एयरलाइन की तरफ से कहा गया है कि इस ऑर्डर के साथ अगले दशक में उसकी तरफ से मिलने वाली विमानों की कुल संख्या 1000 हो जाएगी। इन विमानों की डिलिवरी 2030 से 2035 के बीच होगी। इंडिगो की ओर से ऑर्डर किए गए विमानों में A-320 नियो, A-321 नियो और A-321 एक्सएलआर शामिल हैं।

बता दें कि वर्तमान में इंडिगो 300 विमानों के साथ ऑपरेट करती है। विमानन कंपनी ने पूर्व में 480 विमानों का ऑर्डर दे रखा है। इन विमानों की डिलिवरी होनी अभी बाकी है। बता दें कि इससे पहले टाटा समूह के स्वामित्व वाली विमानन कंपनी एयर इंडिया ने एयरबस और बोईंग के साथ 470 विमानों की खरीदारी का करार किया है।

 

Shares