भाजपा सरकार ने 3.30 लाख करोड़ का कर्ज लिया, अतिथि शिक्षकों को पैसा मिला ?: कमलनाथ

नगर एवं ग्राम रक्षा समिति, मप्र का एक दिवसीय प्रांतीय सम्मेलन ………….
————

————-
कांग्रेस सरकार बनने पर नगर, ग्राम रक्षा समिति को
मानदेय और वर्दी दी जायेगी: कमलनाथ
————
नगर, ग्राम रक्षा समिति के सदस्य नगर-गांव के ही नहीं
संस्कृति के भी रक्षक हैं: कमलनाथ
————
शिवराज सिंह जब तक झूठ नहीं बोलते उनका
खाना हजम नहीं होता: कमलनाथ
———–
वर्षों से गांव के रक्षक बन सेवाएं देने वाले सदस्यों को
उनका अधिकार मिले: ध्रुवसिंह सिकरवार

भोपाल, 14 जून, 2023,

भाजपा सरकार ने तीन लाख तीस हजार करोड़ का कर्जा लिया, क्या इसमें से कुछ राशि आपको दी, क्या अतिथि शिक्षकों मिला? हर गांव में हमारे नौजवान बेरोजगार घूम रहे हैं। हमारी माताओं-बहनों ने अपने बच्चों को कितने प्यार से पाला पोसा है, लेकिन उसका बच्चा आज नौजवान भटक रहा है। आज का नौजवान कैसा भविष्य का निर्माण करेगा सबसे बड़ी चुनौती है, मुझे प्रदेश में बेरोजगारी की सबसे बड़ी चिंता है,  कृषि क्षेत्र की भी चिंता है। कांग्रेस सरकार बनने पर नगर एवं ग्राम रक्षा समिति के सदस्यों को मानदेव और वर्दी दी जायेगी, ताकि उनका सम्मान बना रहे, क्योंकि नगर एवं ग्राम रक्षा समिति के सदस्य ही गांव के रक्षक होते हैं, संस्कृति के रक्षक होते हैं और आपको गांव का ही नहीं संस्कृति का भी रक्षक बनकर प्रदेश और देश के भविष्य का निर्माण करना है जो आपकी बड़ी जिम्मेदारी है। शिवराज सिंह चौहान का क्या हैं, वे तो जब तक झूठ नहीं बोलते उनका दिन का खाना हजम नहीं होता। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री  कमलनाथ ने आज प्रदेश कांग्रेस मुख्यालय में आयोजित नगर एवं ग्राम रक्षा समिति के एक दिवसीय सम्मेलन को संबोधित करते हुये यह बातें कहीं। कमलनाथ ने कहा कि मेरी सरकार में 27 लाख किसानों का कर्जा माफ हुआ, यह पहली किस्त थी, दूसरी किस्त चालू करने वाला था, हमारी सरकार गिर गई, साडे 11 महीने में हमने अपनी नीति और नियत का परिचय दिया, मेरा संकल्प किसानों को मजबूत करना है हमारी देश की आर्थिक व्यवस्था कृषि पर आधारित है, जिससे किराने की दुकान आपके गांव में चलती है, आप सब गांव के हैं, जब किसानों के पैसा हो तो बाजार चलता है, जब किसानों की आय हो उनके बच्चें अच्छी पढ़ाई कर सकते हैं, अच्छे कपड़े पहन सकते हैं कृषि क्षेत्र में क्रांति आए। आज खाद और बीज के लिए किसानों को भटकना पड़ रहा है। मैं मुख्यमंत्री था मैंने वृद्धावस्था पेंशन बढ़ाई ताकि हमारे बुर्जगों और माता-बहनों की कुछ मजबूती मिल सके। मैंने 100 रू. में 100 यूनिट बिजली दी, आज बिजली मिले न मिले हजारों के बिल जरूर आ रहें है। भाजपा हमारे देश को बर्बाद करना चाह रही हैं।

कमलनाथ ने कहा कि गांव में हर जाति, हर धर्म के लोग निवास करते हैं, गांव में शांति बनी रहे हैं, इसके रक्षक हैं, यह हमारी संस्कृति है, जिससे आज हम एक झंडे के नीचे खड़े हैं। क्योंकि हमारी संस्कृति भारत की संस्कृति है, जोड़ने की संस्कृति है, हम दिल जोड़ते हैं, संबंध जोड़ते हैं रिश्ता जोड़ते हैं, हर समाज को जोड़ते हैं, अगर गांव में जातिवाद चलता रहे तो कहां जाएगी शांति? आज क्या हो रहा है देश में आदिवासी और गैर आदिवासियों कितने मकान जला दिये गये। आदिवासी से आदिवासी का झगड़ा और विवाद करवा रही है भाजपा।
कमलनाथ ने कहा कि आप याद रखिए गांव के रक्षक नहीं, आप घर की संस्कृति के भी रक्षक हैं, बिखरा हुआ प्रदेश है, कैसा प्रदेश आने वाली पीढ़ियों को सौंपना चाहते हैं, यह आज हमारे सामने बड़ा प्रश्न है। पांच महीने बाद चुनाव होने वाला है अब उनको बहने याद आ रही हैं, किसान याद आ रहे हैं, कर्मचारी याद आ रहे हैं। शिवराज जी कह रहे हैं हम इसका मानदेय बढ़ाएंगे, इसकी तनखा बढ़ाएंगे यह सब फर्जी गुमराह और उनके झूठ बोलने की आदत है, वे जब तक झूठ नहीं बोलते उनका खाना हजम नहीं होता, 18 साल में उन्होंने 22000 घोषणा की है, झूठ भी इनसे शर्मा जाता है।
कमलनाथ ने कहा आप गांव के रक्षक नहीं आप समाज के समाज के रक्षक हैं और संस्कृति के रक्षक हैं, हमारी संस्कृति कैसे सुरक्षित रहें यह आपको तय करना है।  पिछले 18 साल की तस्वीर आप सबके सामने है, शिवराज जी बहुत सारी घोषणाएं करेंगे, मैं उनकी झूठी घोषणाओं और नाच गाने में उनको हरा नहीं सकता पर सच्चाई में जरूर हरा सकता हूं। आज किसानों को कितना समर्थन मूल्य मिलता है, प्याज का क्या भाव है, लहसुन का भाव क्या है, यह प्रश्न पूछना चाहिए और इनकी राहत के लिए क्या किया शिवराज ने? ऐसी परिस्थिति प्रदेश में कभी नहीं थी जो आज है। आज के दिन कितनी तड़प है लोगों में, आज गांव में पूछिएगा कितना भ्रष्टाचार है, पैसा दो काम लो यह है आज के हालात। इतनी बेरोजगारी इतना भ्रष्टाचार। आपने दो मांगे रखी हैं मानी जाएगी। आपका कार्य कोई नेता करता नहीं कर सकता, आप हर गांव में लोगों का नाम जानते हैं आप सभी। गांव में बरात हो कोई कार्यक्रम हो आप संबंध बनाकर रखते हैं। मुझे पूरा विश्वास है कि आप जिम्मेदारी से कितने साल से गांव की रक्षा कर रहे हैं, आपकी गांव के प्रति निष्ठा है, समाज के प्रति निष्ठा आप मध्य प्रदेश का भविष्य सुरक्षित रखेंगे।
समिति के प्रदेश अध्यक्ष ध्रुवसिंह सिकरवार ने नगर एवं ग्राम रक्षा समिति मप्र के सदस्यों को मानदेय और वर्दी दिये जाने तथा उनके हित में निर्णय लिये जाने की मांग की। कार्यक्रम को पूर्व मंत्री कमलेश्वर पटेल ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रदेश कांग्रेस के उपाध्यक्ष एवं समस्त प्रकोष्ठों के प्रभारी जे.पी. धनोपिया उपस्थित थे।

Shares