गंगाजल से जुड़े अचूक उपाय, जिन्हें करते ही दूर होती हैं बड़ी परेशानियां

 

नातन धर्म में गंगा और   गंगाजल को  काफी पवित्र माना जाता है. गंगा में डुबकी लगाने मात्र से मनुष्य को पापों और कष्टों से मुक्ति मिल जाती है.

वहीं गंगाजल को इतना पवित्र माना गया है कि जन्म से लेकर मृत्यु तक इसका उपयोग किया जाता है. यही वजह है कि गंगा स्नान को जाने वाले लोग गंगा जल को अपने घर लाते है. जब भी कोई शुभ मौका होता है तो इस जल का उपयोग किया जाता है. वैसे तो हिंदू धर्म में कई पवित्र नदिया हैं लेकिन गंगा का जल सबसे पावन माना गया है. क्या आपको पता है कि गंगाजल से जुड़े कई अचूक उपाय हैं, जिनको करने से इंसान की तमाम परेशानियां दूर हो जाती हैं.

  1. अगर आप किसी ग्रह के दोष से परेशान हैं तो सोमवार को शिव की पूजा करें.इस दिन भगवान शिव को गंगाजल चढ़ाएं. इससे कष्ट दूर होंगे.
  2. शनिवार को पानी में गंगाजल मिलाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाने से भी परेशानियां दूर हो जाती हैं. .ह उपाय काफी कारगर है.
  3. अगर आपको रात में बुके सपने आते हैं तो रात को सोने से पहले गंगाजल अपने बिस्तर पर छिड़क लें. इससे आपको बिरे स्वप्न नहीं सताएंगे और अच्छी नींद आएगी.
  4. अगर आपके घर में कोई छोटा बच्चा है उसे नजर परेशान कर रही है तो उस पर गंगाडल के छीटे मार दें, नजर का असर दूर हो जाएगा.
  5. गंगाजल बीमारियों को दूर भगाने में भी कारगर है. अगर रोजाना गंगाजल का सेवन किया जाता है तो यह बीमारियों को ठीक कर देता है.
  6. अगर घर में कलह और क्लेश रहती है तो रोजाना घर में गंगाजल का छिड़काव करें. ऐसा करने से तनाव दूर गहोने लगता है.
  7. अगर आपकी कुंडली में शनि दोष है तो गंगा सप्तमी के दिन गंगाजल में कले तिल मिलाकर पीपल के पेड़ पर चढ़ाना चाहिए, इससे दोष दूर होता है.
  8. गंगा दशहरा के दिन गंगाजल को चांदी के बर्तन में रखकर घर की उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से पैसे की किल्लत दूर होने लगती है.
  9. अगर आपके घर में कोई वास्तु दोष है तो गंगा दशहरा पर घर के भीतर गंगाजल का छिड़काव करना अच्छा उपाय है.इससे पॉजिटिव एनर्जी आने लगती है.
  10. अगर आपके ऊपर कर्ज हैं तो पीतल के बर्तन में गंगाजल रखें. उस बर्तन को घर की उत्तर दिशा में रख दें. इससे पैसे की स्थिति सुधरने लगेगी.

(यहां दी गई जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं, इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.)

Shares