देवी लोक महोत्सव का शुभारंभ:एक साथ जगमगाए 51 हजार दीप, धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए

सीहोर जिले में स्थित देवीधाम सलकनपुर में 29 से 31 मई तक तीन दिवसीय देवी लोक महोत्सव का भव्य शुभारंभ किया गया। तीन दिवसीय देवी लोक महोत्सव में अनेक धार्मिक एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की जा रही है। देवी लोक महोत्सव के पहले दिन सलकनपुर में महिलाओं एवं बालिकाओं की विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई।

इस अवसर पर सोमवार शाम 51 हजार दीप प्रज्ज्वलित किए गए। प्रज्ज्वलित दीपों से देवी लोक विजयासन धाम सलकनपुर लिखा गया था। प्रतियोगिताओं में महिलाओं एवं बलिकाओं ने बढ-चढ़कर हिस्सा लिया। इन प्रतियोगिताओं में 1425 टीमों से कुल 9 हजार 280 प्रतिभागियों ने भाग लिया। महिलाओं एवं बालिकाओं द्वारा बनाई गई इन सुंदर रचनाओं का सांसद रमाकांत भार्गव, कार्तिकेय चौहान, कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने अवलोकन किया।

महोत्सव के पहले दिन आयोजित प्रतियोगिताओं में बालिकाओं और महिलाओं में खासा उत्साह देखा गया। तेज धूप और भीषण गर्मी भी इनका उत्साह कम नहीं कर पाई। देवीलोक महोत्सव में दोपहर 2 बजे से प्रतियोगिताएं प्रारंभ हुई। रंगोली प्रतियोगिता, कलश एवं पूजा की थाली सजाओ प्रतियोगिता तथा मिट्टी के दिए सजाओ प्रतियोगिता, बालिकाओं के लिए माता का श्रृंगार प्रतियोगिता तथा महिला भजन मंडल द्वारा भजन प्रतियोगिता में बालिकाओं एवं महिलाओं ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

देवी लोक महोत्सव के पहले दिन माता का श्रृंगार प्रतियोगिता आयोजित की गई। प्रतियोगिता में नन्हीं-नन्हीं बालिकाओं को माता के नौ स्वरूपों में सजाया गया। माता के स्वरूपों में प्रतियोगिता में शामिल हुई इन बालिकाओं में बहुरंगी परिधानों में देवी का स्वरूप परिलक्षित हो रहा था। कार्यक्रम स्थल पर इन बालिकाओं के अद्भुत श्रृंगार को देखकर मानों ऐसा प्रतीत हो रहा था कि देवी मां साक्षात प्रकट हो गई हैं।

देवी स्वरूप में सजी बालिकाओं के चेहरे की मंद-मंद मुस्कान से बालिकाओं में देवी के स्वरूप की झलक देखते ही बन रही थी। देवी लोक महोत्सव में रंगोली प्रतियोगिता में आयोजित की गई। प्रतियोगिता में किन्ही बालिकाओं ने भगवान शिव की पिण्डी त्रिशूल और डमरू, किसी ने भारत माता तो किन्हीं बालिकाओं ने फूलों की आकृति की सुन्दर-सुन्दर रंगोली बनाई।

Shares