कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में टूट गया बीजेपी का तिलिस्म, कांग्रेस को पूर्ण बहुमत

कर्नाटक के विधानसभा चुनाव में टूट गया बीजेपी का तिलिस्म,
जनता ने थामा कांग्रेस का हाथ,अपने दम पर बनाएगी सरकार

पीएम मोदी की हार और राहुल की विजय से बदलेगी देश की
राजनीति,बेंगलुरु में कांग्रेस दफ्तर में गूंजे बजरंगबली के नारे
कर्नाटक विधानसभा चुनावों के तहत वोटों की गिनती जारी है. सभी 224 सीटों के रुझान आ चुके हैं. रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है. दिल्ली और कर्नाटक समेत देशभर के कांग्रेस दफ्तरों में जश्न मनाया जा रहा है. उधर, बीजेपी ने हार स्वीकार कर ली है. सीएम बोम्मई ने कहा कि हम मंजिल तक नहीं पहुंच पाए. वहीं कांग्रेस के सांसद इमरान प्रतापगढ़ी ने कहा कि हम चुनाव जीते हैं तो बजरंग दल बैन होगा. उन्होंने कहा कि ये असर कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा का है. कर्नाटक की जनता ने नफरत की राजनीति को नकार दिया है. बजरंग बली का आशीर्वाद हमें मिला है. सारे सूफी संतों का आशीर्वाद हमें मिला है.

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की 224 सीटों पर 10 मई को मतदान हुआ था. हालांकि इस बार के चुनाव में 73.19 फीसदी मतदान हुआ था, जो 2018 के चुनाव के मुक़ाबले 1% कम है. एग्जिट पोल की बात करें तो 4 में कांग्रेस को बहुमत दिया था. एक सर्वे में बीजेपी की सरकार बनने का अनुमान जताया था और 6 सर्वे ने हंग असेंबली का दावा किया था. अब रुझानों की मानें तो कांग्रेस ही कर्नाटक की किंग बनकर उभरती दिख रही है. बीजेपी और जेडीएस काफी पीछे दिख रही हैं.

सिद्धारमैया के घर के बाहर समर्थकों का जश्न
मतगणना के रुझानों में कांग्रेस 124 सीटों पर आगे चल रही है. इस मौके पर कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया के आवास के बाहर उनके समर्थकों ने जश्न मनाया.

अब दक्षिण भारत भारतीय जनता पार्टी मुक्त हो गया है : भपेश बघेल
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि हिमालय से लेकर समुद्र तक कांग्रेस ने सफलता हासिल की है, जो लोग कांग्रेस मुक्त भारत की बात करते थे, अब दक्षिण भारत भारतीय जनता पार्टी मुक्त हो गया है.

 

कर्नाटक में बीजेपी ने स्वीकार की हार
सीएम बोम्मई ने कहा कि हम देखेंगे कि क्या कमियां रह गई. कमियां दूर करके 2024 के चुनाव में उतरेंगे. सभी परिणाम आने के बाद हम विस्तृत विश्लेषण करेंगे और एक राष्ट्रीय राजनीतिक दल के रूप में हम विभिन्न स्तरों पर अपनी कमियों को देखेंगे उसमें सुधार करेंगे और इसे पुनर्गठित कर लोकसभा चुनाव में वापसी करेंगे

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 10 मई को संपन्न हुए मतदान के बाद आज सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई, जिसमें शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बड़ी बढ़त मिलती दिख रही है.मतगणना राज्य के 36 केंद्रों पर हो रही है. 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा के लिए 73.19 फीसदी मतदान दर्ज किया गया था.इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक, सभी 224 विधानसभा सीटों पर रुझान आने शुरू हो गए हैं. कांग्रेस 116 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है, वहीं भाजपा 78 सीटों पर आगे है. जनता दल (सेक्युलर) जो त्रिशंकु विधानसभा की उम्मीद लगाए हुआ था, वह भी 25 सीटों पर आगे चल रहा है. 5 सीटों पर अन्य को बढ़त प्राप्त है.

पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को 80 सीटें प्राप्त हुई थीं, वहीं भाजपा के खाते में 104 सीटें आई थीं. जेडीएस को तब 37 सीटों पर जीत मिली थी.

 

वहीं, शुक्रवार को नतीजों से पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने भी भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिलने का दावा किया और कहा कि अन्य राजनीतिक दलों के साथ गठबंधन की नौबत नहीं आएगी. उन्होंने पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के आवास पर पार्टी नेताओं के साथ बैठक भी की.

चुनावों में मुस्लिम मतदाताओं का रुझान कांग्रेस की तरफ देखा गया. वहीं, वोकालिग्गा और लिंगायत समुदायों के फिर से निर्णायक भूमिका में रहने की उम्मीद है.

चुनावों में कांग्रेस द्वारा बजरंग दल पर रोक लगाने, बढ़ते सांप्रदायिककरण, कट्टर हिंदुत्व, मुस्लिम कोटा खत्म करने जैसे मुद्दे सुर्खियों में रहे थे.

Shares