बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले, फूलों से सजा मंदिर,

(

भगवान बद्रीनाथ धाम के कपाट यात्रियों के लिए खुल गए हैं। सुबह से ही बद्रीनाथ में बर्फबारी हो रही है। इसके बाद भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु धाम पहुंचे। हर वर्ष की तरह इस साल भी पहली पूजा और आरती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नाम से हुई। ITBP के बैंड और गढ़वाल स्काउट्स ने इस मौके पर प्रस्तुति दी। कपाट खुलने से पहले शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद मंदिर पहुंच गए थे. मंदिर को 15 क्विंटिल गेंदे के फूलों से सजाया गया है।

धाम  के कपाट खुलते ही उत्तराखंड में चार धाम की यात्रा शुरू हो गई है। पूर्व धर्माधिकारी भुवन चंद्र उनियाल ने बताया कि जिस तारीख से वैशाख शुरू हो, उसकी तिथि से बद्रीनाथ धाम के कपाट खोले जाते हैं। परंपरा के अनुसार नरेंद्र नगर के टिहरी नरेश तिथि तय करते हैं।

श्रद्धालुओं को मिलेगा बेहतर क्वालिटी का खाना

बद्रीनाथ धाम के अंदर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। संत-महात्मा और श्रद्धालु धाम पहुंच चुके हैं। सड़कें पहले के मुकाबले अधिक चौड़ी कर दी गई है। गोविंदघाट से रास्ता बद्रीनाथ और हेमकुंड साहिब के लिए अलग होता है। सीमा सड़क संगठन की ओर से एक रेस्टोरेंट भी बनाया जा रहा है, जो अगले दो दिनों में तैयार हो जाएगा। ऐसे में बद्रीनाथ की यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को क्वालिटी का खाना मिलेगा।

Shares