वेटिंग टिकट को लेकर रेलवे ने जारी किया बड़ा आदेश! अश्विनी वैष्णव ने दी ऐसी जानकारी

अगर आप भी ट्रेन में सफर ( करने जा रहे हैं या फिर आपने अपना टिकट बुक कराया है तो यह खबर आपके लिए काफी जरूरी है. रेलवे ने वेटिंग टिकट  को लेकर बड़ी जानकारी दी है.

कई बार ऐसा होता है कि हमें अचानक कहीं सफर करना पड़ता है और ऐसे में जब हम टिकट बुक कराते हैं तो हमारा टिकट वेटिंग में चला जाता है, जिसके बाद में कई बार तो यात्रियों को सीट मिल जाती है और कई बार ट्रेन में सीट नहीं मिल पाती है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वेटिंग लिस्ट को लेकर खास अपडेट दिया है.

रेलवे जारी करता है वेटिंग टिकट
इंडियन रेलवे ट्रेन की सीटें भर जाने के बाद भी करीब 200 से 300 टिकट वेटिंग के लिए जारी करता है, जिसमें यात्री अपना टिकट बुक कराते हैं. फिलहाल रेलवे किस आधार पर वेटिंग टिकट जारी करता है इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है. आइए आज हम आपको बताते हैं कि वेटिंग टिकट कितने तरह के होते हैं-

GNWL का क्या मतलब होता है?
रेलवे की तरफ से 2 तरह के वेटिंग टिकट जारी किए जाते हैं, जिसमें जनरल वेटिंग टिकट और तत्काल वेटिंग टिकट आते हैं. कई बार आप सफर से कुछ दिन पहले टिकट बुकिंग कराते हैं तो वह वेटिंग हो जाती है और आपको GNWL लिखा दिखाई देता है, जिसका मतलब होता है जनरल वेटिंग लिस्ट. अगर आपके GNWL के आगे कोई नंबर लिखा है तो इसका मतलब होता है कि आपके आगे भी कई लोगों का टिकट वेटिंग में है.

TQWL का क्या मतलब होता है?
उदाहरण के लिए GNWL28 लिखा है तो इसका मतलब होता है कि आपके पहले 27 और लोगों का टिकट वेटिंग में है जब उनकी सीट कंफर्म हो जाएगी तो उसके बाद में आपको भी ट्रेन में टिकट मिल जाएगी. वहीं, तत्काल वेटिंग टिकट पर TQWL लिखा होता है.

किन यात्रियों को पहले मिलता है कंफर्म टिकट?
बता दें वेटिंग लिस्ट में सबसे पहले सीट जनरल वेटिंग वाले यात्रियों को मिलती है. इसके बाद में ही तत्काल वेटिंग वालों को सीट मिलती है. बता दें तत्काल वेटिंग वालों को सीट मिलने की संभावना थोड़ी कम होती है. अगर चार्ट बनने तक आपकी तत्काल वेटिंग कंफर्म नहीं होती है तो आपकी टिकट अपने आप ही कैंसिल हो जाती है.

इस टिकट को लेकर नहीं कर सकते हैं ट्रेन में सफर
बता दें अगर आप ऑनलाइन तत्काल की वेटिंग टिकट लेकर ट्रेन में यात्रा नहीं कर सकते हैं. स्टेशन के लिए घर से निकलने से पहले इस बात को ध्यान रखें कि अगर टिकट कंफर्म नहीं हुई तो आपको वापस लौटना होगा.

आइए आपको बताते हैं कि ट्रेन में कितने तरह की वेटिंग लिस्ट होती है-
GNWL वाले टिकट के कंफर्म होने की संभवना सबसे ज्यादा होती है.
TQWL वाले टिकट कंफर्म होने की संभवना सबसे कम होती है.
PQWL इस वाले टिकट उन पैसेजर्सं के लिए होती है जो शुरुआती और अंतिम स्टेशन के बीच में चढ़ने-उतरने वाले होते हैं.
RLWL इसमें दूर-दराज के इलाकों से पकड़ने वालों को यह वेटिंग मिलती है.
RSWL ऐसी वेटलिस्ट जो ट्रेन के शुरुआत वाले स्टेशन से मिलती है उसे रोड साइट वेटलिस्ट कहा जाता है.
RAC रिजर्वेशन अंगेस्ट कैंसिलेशन. इस टिकट में बैठने के लिए सीट मिलती है लेकिन पूरा बर्थ नहीं.

 

 

Shares