कई हत्याओं में शामिल गुड्डू बमबाज प्रयागराज से गिरफ्तार, बम बनाने में है एक्सपर्ट

 

 

अलग-अलग आपराधिक मामलों में दिल्ली पुलिस की टीम ने तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पहला हत्या जबकि दूसरा मामला लूटपाट का है. पुलिस आगे की कार्यवाही में जुटी है.

नई दिल्ली: शाहदरा जिला के फर्श बाजार थाना अंतर्गत सीबीडी ग्राउंड में हुई बस क्लीनर की हत्या में शामिल फरार आरोपी गुड्डू बमबाज को दिल्ली पुलिस ने प्रयागराज से गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार आरोपी यूपी के मणि पासी गैंग का सदस्य रह चुका है वह बम बनाने में एक्सपर्ट है. गिरफ्तार आरोपी की पहचान संतोष(58) के तौर पर हुई है. इस मामले में शामिल एक आरोपी को पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है.

डीसीपी ने रोहित मीना ने बताया कि 8 मार्च को सीबीडी ग्राउंड में बस क्लीनर की हत्या कर दी गई थी. बस के पास ही क्लिनर का खून से लथपथ शव बरामद हुआ था. मामले की जांच के दौरान आरोपी नबी मोहम्मद गिरफ्तार कर लिया गया था. उससे पूछताछ के दौरान एक और अज्ञात व्यक्ति की संलिप्तता पाई गई, जिसे स्थानीय लोग बाबा नाम से जानते थे. मामलों के वांछित अपराधियों को पकड़ने का काम शाहदरा जिले की विशेष स्टाफ की टीम को दिया गया.

पूछताछ में नबी मोहम्मद ने कहा कि उसने बाबा को रेलवे स्टेशन पर ही छोड़ दिया और उसे बाबा का नाम नहीं पता है. उसने कहा कि बाबा पहले किसी हत्या के मामले में भी शामिल था. इसके अलावा आरोपी का कोई फोन नंबर नहीं था, जिससे आरोपियों का पता लगाना बहुत मुश्किल हो गया. टीम ने बाबा का विवरण पितौरा के पड़ोसी पुलिस स्टेशन से लिया, आपराधिक रिकॉर्ड के माध्यम से व्यापक तलाशी ली और कुछ सुराग प्राप्त किए. उन सुरागों पर काम करते हुए स्पेशल स्टाफ टीम ने आरोपी संतोष कुमार उर्फ गुड्डू बमबाज को यूपी के प्रयागराज से गिरफ्तार किया.

उसने खुलासा किया कि वह बम बनाने में एक्सपर्ट है और वर्ष 2000 में आंनद विहार इलाके में उसने बम से एक शख्स की हत्या की थी. उस मामले में वह वह काफी समय तक जेल में रहा था. आरोपी ने आगे खुलासा किया कि नबी मोहम्मद उसका गुरु है और 8 मार्च को उसने और नबी से मोहित की हत्या कर दी थी. उसने आगे खुलासा किया कि वह यूपी के इलाहाबाद में मणि पासी गैंग का सदस्य था. उसने गैंग में हाथ से बने बम बनाना सीखा. वह गिरोह के सदस्यों के बीच “गुड्डू बम बाज” के नाम से प्रसिद्ध था. मनी पासी गैंग के खत्म होने के बाद वह दिल्ली आ गया और थाना आनंद विहार के इलाके में रहने लगा.

उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में गला चोक कर युवक के साथ लूटपाट की घटना में शामिल दोनों बदमाशों को सीलमपुर थाना पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी के पास से युवक का लूटा गया मोबाइल बरामद हो गया है. डीसीपी डॉक्टर जॉय टिर्की ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी की पहचान न्यू सीलमपुर निवासी शराफत और नाजिम के तौर पर हुई है. डीसीपी ने बताया कि मूल रूप से यूपी के बांदा निवासी रविंदर(18) उत्तर पूर्वी दिल्ली के शिव विहार में किराए के मकान में रहता है और सीलमपुर जी ब्लाक मे कपड़े की दुकान पर नौकरी करता है. बुधवार शाम तकरीबन वह साढे़ चार बजे दुकान से अपने घर जा रहा था. कुछ दूर पैदल चलते ही पीछे से दो बदमाश आए और एक ने उसका गला दबा दिया और दूसरे ने उसकी जेब से रकम और मोबाइल निकाल लिया. युवक को सड़क किनारे तड़पता हुआ छोड़कर बदमाश भाग गए. मामले की शिकायत के बाद सीलमपुर थाना पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू की. आसपास लगे सीसीटीवी खंगाले गए.

सीसीटीवी करौली जिला मैं कैद तस्वीरों के आधार पर बदमाशों की पहचान नाजिम और शराफत के तौर पर हुई. जिसके बाद सीलमपुर थाना पुलिस की एक टीम ने न्यू सीलमपुर की झुग्गी बस्ती से दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया. नाजिम का पिछला आपराधिक रिकॉर्ड है और उसे पहले डकैती और चोरी के मामलों में गिरफ्तार किया गया था. शराफत का कोई पुराना आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है. मामले में आगे की जांच जारी है.

 

 

Shares