SSC ने 7500 पदों पर निकाली भर्ती:इटारसी ऑर्डनेंस फैक्ट्री में 100 पदों पर भर्ती

ऑर्डनेंस फैक्ट्री इटारसी (OFI) ने केमिकल प्रोसेस वर्कर के लिए 100 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इच्छुक कैंडिडेट्स 5 मई तक अप्लाई कर सकते हैं।

योग्यता: कैंडिडेट्स के पास AOSP ट्रेड प्रोसेसिंग ट्रेनिंग में एक्स- अप्रेंटिस होना चाहिए। निर्माण और मिलिट्री विस्फोटक रखरखाव में किसी भी ऑर्डिनेंस फैक्ट्री से भी एक्स-ट्रेड अप्रेंटिस AOSP होना चाहिए।

आयु-सीमा: 18 से 30 साल के बीच होना चाहिए। आरक्षित वर्ग को नियमानुसार छूट मिलेगी। कैंडिडेट्स को आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।

सिलेक्शन प्रोसेस: ट्रेड टेस्ट या प्रैक्टिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के बाद मेरिट लिस्ट तैयार होगी।

ऐसे करें आवेदन: कैंडिडेट्स को निर्धारित प्रारूप में ऑफलाइन आवेदन करना होगा। आप्लई करने का पता- जनरल मैनेजर, ऑर्डनेंस फैक्ट्री, इटारसी, जिला नर्मदापुरम, मध्यप्रदेश, पिन-461122

ग्वालियर में फैकल्टी के 71 पदों पर वैकेंसी

अटल बिहारी वाजपेयी इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी एंड मैनेजमेंट, ग्वालियर ने प्रोफेसर, असिस्टेंट प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के 71 पदों के लिए योग्य कैंडिडेट्स से आवेदन मांगे हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स 1 मई 2023 तक अप्लाई कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स ने मान्यता प्राप्त संस्थान से पीजी/पीएचडी की डिग्री हासिल की हो। विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट https://www.iiitm.ac.in/ पर उपलब्ध है।

आयु सीमा: सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स की आयु 35 से 55 साल के बीच होनी चाहिए।

वेतनमान: पे-मैट्रिक्स लेवल-14 ए के अनुरूप प्रति माह वेतन मिलेगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग को शुल्क के रूप में 1000 रुपए देना होगा।

कैसे करें आवेदन: इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार आवेदन पत्र के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज आखिरी तिथि से पहले निर्धारित पते पर भेज दें।

चयन प्रक्रिया: योग्य उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

 

SSC ने 7500 पदों पर निकाली भर्ती

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन(SSC) ने ग्रुप-B और ग्रुप-C के 7500 पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं। इन पदों के लिए इच्छुक उम्मीदवार 3 मई 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

शैक्षणिक योग्यता: कैंडिडेट्स ने मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित विषय में ग्रेजुएशन/लॉ की डिग्री हासिल की हो। विस्तृत जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है।

आयु सीमा: 18 से 30 साल के बीच होनी चाहिए, जबकि आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमानुसार आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

वेतनमान: चयनित कैंडिडेट्स को पे-मैट्रिक्स लेवल-4 से लेवल-8 के तहत प्रति माह वेतन दिया जाएगा।

सिलेक्शन प्रोसेस: योग्य कैंडिडेट्स का चयन प्रारंभिक लिखित परीक्षा, मुख्य लिखित परीक्षा और इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन शुल्क: सामान्य वर्ग के कैंडिडेट्स को शुल्क के रूप में 100 रुपए देना होगा। जबकि आरक्षित वर्ग को आवेदन शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी।
कैसे करें आवेदन: इन पदों पर काम करने के इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ के माध्यम से आखिरी तारीख से पहले ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं।

एग्जाम: टायर 1 परीक्षा जुलाई 2023 में आयोजित होगी। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए यहां क्लिक करें।

विश्व भारती विश्वविद्यालय में 709 पदों पर भर्ती

देश के राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों में से एक और केंद्रीय विश्वविद्यालय विश्व भारती में 700 से अधिक नॉन-टीचिंग पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। इस भर्ती का आयोजन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी द्वारा किया जा रहा है।

ग्रुप सी के तहत मल्टी टास्किंग स्टाफ (एमटीएस), लोअर डिविजन क्लर्क (एलडीसी) / जूनियर ऑफिस असिस्टेंट कम टाइपिस्ट और अपर डिविजन क्लर्क / ऑफिस असिस्टेंट के 533 पदों पर भर्ती की जानी है। वहीं शेष रिक्तियां 173 ग्रुप बी और ग्रुप ए पदों की हैं। जिनमें सेक्शन ऑफिसर, प्रोफेशनल असिस्टेंट, स्टेनोग्राफर, डिप्टी/असिस्टेंट रजिस्ट्रार आदि शामिल हैं। इच्छुक कैंडिडेट्स 16 मई 2023 तक ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

ऐसे करें आवेदन

उम्मीदवार एनटीए द्वारा इस भर्ती के लिए बनाए गए विशेष पोर्टल, bharatirec.nta.ac.in पर उपलब्ध कराए गए ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवारों को पहले रजिस्ट्रेशन करना होगा। रजिस्टर्ड डिटेल्स से लॉग-इन करके उम्मीदवार अपनी अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे।

एप्लीकेशन फीस

उम्मीदवारों को ऑनलाइन फीस जमा करना होगी। ये फीस ग्रुप सी के लिए 900 रुपए, ग्रुप बी के लिए 1200 रुपए और ग्रुप ए के लिए 2000 रुपए है। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है, जबकि दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों को फीस नहीं देना ह

UPSC ने IES/ISS के पदों पर निकाली भर्ती

यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने भारतीय आर्थिक सेवा/भारतीय सांख्यिकी सेवा (IES/ISS) परीक्षा 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कैंडिडेट्स UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर 9 मई शाम 6 बजे तक अप्लाई कर सकते हैं।

एग्जाम: UPSC (IES/ISS) परीक्षा 23 जून 2023 से आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा के जरिए आयोग 18 पद भारतीय आर्थिक सेवा में और 33 पद भारतीय सांख्यिकी सेवा के तहत भरेगा।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन: कैंडिडेट्स के पास इकोनॉमिक्स में पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री होनी चाहिए। वहीं आईएसएस एग्जाम के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के पास एक विषय के रूप में सांख्यिकी, गणितीय सांख्यिकी या अनुप्रयुक्त सांख्यिकी में ग्रेजुएशन की डिग्री होना जरूरी है।

एप्लीकेशन फीस: सामान्य, अन्य पिछड़ी जाति और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों के कैंडिडेट्स को 200 रुपए फीस देना होगी। वहीं महिला और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति उम्मीदवारों को फीस जमा करन से छूट दी गई है।

आयु सीमा: 21 से 30 साल होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस

शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को रिटर्न एग्जाम के लिए बुलाया जाएगा। एग्जाम 1000 नंबरों का होगा। इसमें सफल उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। फाइनल सिलेक्शन इंटरव्यू में मिले अंकों के आधार पर होगा।

ऐसे करें आवेदन

  • ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाएं।
  • मोबाइल नंबर, मेल आईडी आदि दर्ज कर रजिस्ट्रेशन करें।
  • अब आवेदन प्रक्रिया शुरू करें और डिटेल्स दर्ज करें।
  • एजुकेशनल डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
  • फीस जमा करें और सबमिट कर दें।
Shares