बीना के निर्मल ज्योति मिनशरी स्कूल में बाल संरक्षण आयोग की टीम का दौरा, बायो लेब में बिना अनुमति के मिला प्रिजर्व भूण,एफआईआर के आदेश

बीना के निर्मल ज्योति मिनशरी स्कूल में बाल संरक्षण आयोग की टीम का दौरा

बायो लेब में बिना अनुमति के मिला प्रिजर्व भूण,एफआईआर के आदेश

 

खुरई। गुरुवार को बीना के निर्मल ज्योति मिशनरी स्कूल में बाल संरक्षण आयोग की टीम से औंकार सिंह और डाॅ निविदिता शर्मा ने दौरा किया। जांच के दौरान स्कूल के बायोलेब में बिना अनुमति के प्रिजर्व भ्रूण पाया गया। जो कि एक जार में फार्मेलीन केमिकल में संरक्षित था। टीम द्वारा इसके लिये दस्तावेजों को उपलब्ध कराने को कहा तो स्कूल प्रबंधन कोई भी पर्याप्त दस्तावेज उपलब्ध नहीं करा पाया। जिसके बाद टीम की मुखिया ने बीआरसी बीना को विभाग की ओर से थाने में एफआईआर कराने के आदेश दिये हैं।

*क्या है पूरा मामला-

* दरअसल पिछले दिनों कक्षा 10वीं के छात्र छात्राओं ने बाल आयोग से स्कूल प्रबंधन की शिकायत की थी। शिकायत में उल्लेख था कि स्कूल में विशेष धर्म की प्रार्थना सहित अन्य धार्मिक अनुष्ठान कराये जाते हैं। साथ ही अपने धर्म के प्रतीक और रक्षा सूत्र या राखियों पर आपत्ति उठाकर प्रबंधन कार्यवाई करता है। जिसमें कई छात्र छात्राओं को स्कूल से निलंबित तक किया गया है। इस शिकायत को लेकर बाल आयोग ने दौरा किया और छात्र छात्राओं के इस संबंध में बयान लिये। बयानों के आधार पर जांच अलग से चलेगी लेकिन भ्रूण मिलने का मामला अलग है। अब फिलहाल निर्मल ज्योति स्कूल पर दोहरी मार पड़ी है। जांच के दौरान शहर ग्रामीण परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग, ब्लाक शिक्षा अधिकारी आरके जाटव,बीआरसी महेन्द्र जाट और थाना प्रभारी कमल निगवाल सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

 

Shares