DSP पद पर हुआ दीवान की बेटी का चयन, पायल सोलंकी को UPPCS एग्जाम में मिली है 75वीं रैंक

 

जिले की बेटी पायल सोलंकी ने यूपीपीसीएस की परीक्षा में 75वीं रैंक हासिल कर जिले का मान-सम्मान बढ़ाया है। अच्छी रैंक आने पर पायल सोलंकी का चयन डीएसपी के पद पर हुआ है। पहले भी परीक्षा दी थी।

उस दौरान पायल का चयन नायब तहसीलदार के पद पर हुआ था।

साहिबाबाद गांव में रहने वाली पायल सोलंकी के पिता अनंत राम सिंह वर्तमान में पुलिस विभाग में दीवान के पद पर तैनात हैं। उनकी इस उपलब्धि के बाद साहिबाबाद गांव में उनके निवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। पायल सोलंकी ने यूपीपीसीएस की परीक्षा में दो बार किस्मत आजमाई और दोनों बार ही उन्होंने सफलता प्राप्त की। इससे पहले पिछले वर्ष भी उन्होंने परीक्षा दी थी, जिसमें उनका चयन नायब तहसीलदार के पद के लिए हुआ था। मगर वे इससे संतुष्ट नहीं हुई और उन्होंने दुबारा प्रयास किया तो उनका चयन डीएसपी पद पर हो गया है। पायल ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने परिजनों, भगवान की कृपा व मेहनत को दिया।

कोचिंग छोड़ सेल्फ स्टडी से पाई सफलता
पायल ने बताया कि वे अपने पापा के साथ जाती थीं तो अधिकारियों व उनके काम को देखती थीं। इससे वे इतना प्रभावित हुई कि उन्होंने पीसीएस अधिकारी बनने का फैसला लिया। इसके लिए उन्होंने बहुत मेहनत की। कुछ समय के लिए कोचिंग भी ली, मगर उससे अधिक फायदा ना होते देखकर सेल्फ स्टडी पर ही भरोसा किया। इंटरनेट से परीक्षा की तैयारी करने में उन्हें काफी मदद मिली। पायल ने हाईस्कूल की पढ़ाई कविनगर स्थित होली एंजल स्कूल तथा इंटर की पढ़ाई डीएवी पब्लिक स्कूल राजेंद्र नगर से की है। ग्रेजुएशन व पोस्ट ग्रेजुएशन की शिक्षा उन्होंने लाजपत राय कॉलेज से ली है।

सहायक आयुक्त उद्योग अमित जुरैल की पत्नी डौली जुरैल का यूपीपीसीएस परीक्षा में प्राप्त रैंकिंग के आधार पर बेसिक शिक्षा अधिकारी के पद पर चयन हुआ है। डौली ने कहा कि परीक्षा की तैयारी करने की प्रेरणा उन्हें अपने पति से ही मिली है। मूलरूप से पैंतखेडा खंदौली आगरा की रहने वाली डौली जुरैल ने सेल्फ स्टडी से पढ़ाई कर यह सफलता हासिल की हैं।

Shares