कोरोना की वजह से देश में बढ़ी ये तीन बीमारियां,

 कोरोना की वजह से देश में बढ़ी ये तीन बीमारियां, सैकड़ों मरीजों की जा रही जान

 

तीन साल पहले आई कोविड महामारी से भारत में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है. इस महामारी के बाद से देश में कई बीमारियों का बोझ बढ़ गया है. कोविड की वजह से लोगों को लॉन्ग कोविड सिंड्रोम हो रहा है.
वायरस ने लगभग शरीर के हर अंग को नुकसान पहुंचाया है. संक्रमण से रिकवर होने के कई महीनों और यहां तक की सालों बाद भी लोगों को हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं.लेकिन तीन ऐसी बीमारियां है जो कोविड के बाद काफी बढ़ गई हैं. आइए जानते हैं कि कोविड के बाद कौन सी तीन बीमारियों के केस ज्यादा आ रहे हैं. हार्ट अटैक के केस डॉक्टर बताते हैं कि कोरोना के बाद से हार्ट अटैक केस लगातार बढ़ रहे हैं.

कई रिसर्च में बताया गया है कि कोविड के बाद से हार्ट डिजीज के मामलों में कई गुना इजाफा हुआ है. कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. अजित जैन बताते हैं कि कोरोना के बाद से ही का्र्डियोवैस्कुलर डिजीज बढ़ गई हैं. वायरस से संक्रमित हुए लोगों कीहार्ट आर्टरीज में ब्लॉकेज हो रहा है.

इस ब्लॉकेज की वजह से बल्ड सही तरीके से पंप नहीं हो पाता है. जिससे अटैक आ जाता है. यही कारण है कि अब कई लोगों की मौत दिल का दौरा पड़ने से हो रही है. कई मामलों में बिना किसी पूर्व लक्षण के ही हार्ट अटैक आ रहा है.

इससे मौके पर ही मौत हो ही है. एक बड़ी समस्या लोगों को रेस्पिरेटरी डिजीज ( सांस की बीमारियां) की भी हो रही है. इससे भी हार्ट के फंक्शन पर असर पड़ रहा है. कैंसर के मामले बढ़ रहे कोरोना महामारी के बाद से देश में कैंसर के केस भी बढ़ रहे हैं.

दिल्ली स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. किशोर सिंह बताते हैं कि कैंसर में लगातार इजाफा हो रहा है. 2025 तक इस बीमारी के मामलों में कई गुना वृद्धि हो सकती है, हालांकि कोविड और कैंसर का कोई सीधा संबंध नहीं है, लेकिन अब मामले ज्यादा रिपोर्ट हो रहे हैं. इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि कैंसर को लेकर जागरूकता अब बढ़ी है.

लोग लक्षण दिखने पर स्क्रीनिंग करा रहे हैं. हालांकि अभी भी कैंसर के अधिकतर मामले एडवांस स्टेज में ही रिपोर्ट होते हैं, लेकिन पहले की तुलना में स्थिति में काफी सुधार है. डायबिटीज की बीमारी भारत में डायबिटीज की बीमारी भी तेजी से पांव पसार रही है. इस बीमारी के मरीज बढ़ रहे हैं.

डायबिटीज शहरी इलाकों में महामारी की तरह फैलती जा रही है. कम उम्र में भी लोग इसका शिकार हो रहे हैं. कोविड के बाद से एक्सरसाइज करने की आदत कम हुई थी. लोगलंबे समय तक घर पर रहे और खानपान पर ध्यान नहीं दिया.

जिससे डायबिटीज का शिकार हो गए. वायरस का असर लंबे समय तक हो रहा डॉक्टरों का कहना है कि कोरोना का असर शरीर पर लंबे समय तक हो रहा है. इस वायरस ने हार्ट, लिवर, किडनी, ब्रेन जैसे महत्वपूर्ण अंगों पर असर डाला है. हार्ट अटैक बढ़ रहे हैं और ब्रेन पर हुए असर की वजह से लोगों को न्यूरो से संबंधित परेशानियां भी हो रही हैं. जब तक वायरस के केस आते रहेंगे. इस प्रकार की समस्याएं बनी रहेंगी. Corona के दिल्ली में 100 से ज्यादा मरीज भर्ती, 8 महीने बाद इतना बढ़ा हॉस्पिटलाइजेशन, जानें क्या हैं कारण?

Shares