इस राज्य में लागू हुआ राइट टू हेल्थ, बना देश का पहला राज्य

 राजस्थान में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सीएम अशोक गहलोत जनता को लुभाने के लिए लगातार बड़े एलान कर रहे हैं। इस बीच सीएम अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए बताया कि राइट टू हेल्थ लागू करने वाला देश का पहला राज्य राजस्थान बन गया है।

 

दोनों के बीच बनी सहमती

राइट टू हेल्थ बिल को लेकर डॉक्टर और सरकार में तनातनी चल रही थी। जिसे लेकर डॉक्टर्स प्रदर्शन कर रहे थे। जानकारी के मुताबिक आज चड़े सुबह सरकार और डॉक्टरों के बीच सहमती बनी और सरकार के आश्वासन से डॉक्टर्स भी सहमत नजर आए। अभी हाल ही में सीएम अशोक गहलोत ने राइट टू हेल्थ लागू करने घोषणा करते हुए ट्वीट शेयर किया है।

सीएम ने ट्वीट कर दी जानकारी

ट्वीट के मुताबिक, सरकार और डॉक्टर्स के बीच सहमति बनी है। जिससे वह बेहद खुश है। अब राजस्थान में राइट टू हेल्थ लागू हुआ है। ऐसा करने वाला यह देश का पहला राज्य बना है। उन्होंने ट्वीट में लिखा है “मुझे प्रसन्नता है कि राइट टू हेल्थ पर सरकार व डॉक्टर्स के बीच अंततः सहमति बनी एवं राजस्थान राइट टू हेल्थ लागू करने वाला देश का पहला राज्य बना है। मुझे आशा है कि आगे भी डॉक्टर-पेशेंट रिलेशनशिप पूर्ववत यथावत रहेगी। ”

क्या है राइट टू हेल्थ

राइट टू हेल्थ के तहत राजस्थान के निवासियों को निजी अस्पतालों, क्लीनिकों और प्रयोगशालाओं में मुफ्त इलाज का अधिकार दिया जाएगा। स्वास्थ्य का अधिकार विधेयक हाल ही में राजस्थान विधानसभा में पास करवाया गया है। ऐसे में अब कोई भी व्यक्ति बिना किसी प्री पेमेंट के आपातकालीन चिकित्सा सेवा का लाभ ले सकेगा। इसमें निजी अस्पताल के साथ सभी डॉक्टर्स के क्लीनिकों भी शामिल है।

Shares