हर महीने 1 लाख रुपये तक सैलरी! घर बैठे देश-विदेश की कंपनियों के लिए करें काम

 सोशल मीडिया और ऑनलाइन शॉपिंग के दौर में ई-कॉमर्स समेत कई कंपनियों की वेबसाइट को कंटेंट राइटर की जरूरत होती है.

कुछ कंपनियां परमानेंट राइटर हायर करती हैं जबकि कुछ छोटी कंपनीज फ्रीलांसर के जरिए राइटिंग का काम करवाती हैं.

 ऐसी कंपनियों के लिए आप फ्रीलांसिंग का काम कर सकते हैं. देश में कई कंपनियों को हिंदी-इंग्लिश और अन्य प्रादेशिक भाषाओं में कंटेंट की जरूरत होती है.

 हर कंपनी को अलग-अलग तरह के यूनिक कंटेंट की आवश्यकता होती है जो यूजर के लिए उपयोगी हो या उन्हें पढ़ने के लिए आकर्षित करे. इसके लिए कंपनियां फ्रीलांसर राइट को प्रति शब्द के हिसाब से अच्छी कीमत अदा करती है.

 फ्रीलांस कंटेंट राइटिंग में 40 पैसे प्रति शब्द से लेकर 1 रुपये प्रति शब्द तक मिलते हैं. हालांकि, यह निर्भर करता है कि आप टेक्निकल या नॉन टेक्निकल राइटिंग कर रहे हैं. इसके अलावा इंग्लिश, हिंदी या किसी अन्य भाषा में लेखन के लिए मेहनताना अलग-अलग है.

 अगर आप किसी कंपनी के लिए फ्रीलांसर के तौर पर कंटेंट राइटिंग करते हैं और इसके लिए आपको प्रति शब्द 1 रुपया का भुगतान किया जाता है तो आप आसानी से दिनभर में 3 हजार शब्द लिखकर तीन हजार रुपये तक कमा सकते हैं और महीने की कमाई करीब 90 हजार तक बैठती है. (Image- ShutterStock)

 देश में कई ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ऐसे हैं जिनके साथ आप बतौर फ्रीलांस राइटर जुड़ सकते हैं. इनमें Fiverr और Upwork काफी लोकप्रिय है. इसके अलावा आप स्वयं फ्रीलांस राइटिंग के लिए विभिन्न कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं.

Shares