SSC : 7500 सरकारी नौकरियां इंटेलीजेंस ब्यूरो, CAG, CBI, ED, नारकोटिक्स, कई मंत्रालयों व अन्य में

केंद्र सरकार के मंत्रालयों और विभागों में सरकारी नौकरी के इच्छुक ग्रेजुएट उम्मीदवारों के लिए बड़ी खबर। केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों में ग्रुप बी और ग्रुप सी के 7.5 हजार पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना कर्मचारी चयन आयोग द्वारा जारी कर दी गई है।

इन पदों पर भर्ती के लिए आयोग द्वारा संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा 2023 का आयोजन किया जाएगा। एसएससी द्वारा सोमवार, 3 अप्रैल 2023 को जारी सीजीएल परीक्षा 2023 अधिसूचना के मुताबिक इंटेलीजेंस ब्यूरो, सीएजी, सीबीआइ, इंफोर्समेंट डायरेक्टोरेट, सेंट्रल ब्यूरो ऑफ नोरकोट्स, वित्त मंत्रालय, रेल मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, आदि में पे-लेवल-8, 7, 6, 5 और 4 पर भर्ती की जानी है।

आवेदन 3 मई तक, टियर 1 जुलाई में

ऐसे में जो उम्मीदवार एसएससी की सीजीएल परीक्षा 2023 में सम्मिलित होना चाहते हैं वे आयोग की आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in के होम पेज दिए गए लॉग-इन सेक्शन में पहले पंजीकरण और फिर पंजीकृत विवरणों से लॉग-इन करके अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को निर्धारित 100 रुपये के शुल्क का भुगतान भी करना होगा। आवेदन प्रक्रिया अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो चुकी है और पंजीकरण की आखिरी तारीख 3 मई 2023 है। इसके बाद उम्मीदवारों को शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से 4 मई तक कर लेना होगा। हालांकि, ऑफलाइन मोड में बैंक चालान के माध्यम से शुल्क 5 मई तक भरा जा सकेगा। इसके बाद, आवेदन सुधार हेतु अप्लीकेशन करेक्शन विंडो 7 और 8 मई 2023 तक ओपेन रहेगी।

  • SSC CGL परीक्षा 2023 अधिसूचना PDF डाउनलोड लिंक
  • SSC CGL परीक्षा 2023 आवेदन लिंक

SSC CGL Exam 2023: आवेदन से पहले जानें योग्यता

आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए और आयु 1 अगस्त 2023 को 18 वर्ष से कम और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि, कई पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष है। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

Shares