इंदौर:न्यूड वीडियो कॉलिंग कर ब्लेकमेल करने वाले को पुलिस ने किया गिरफ्तार

 

*✓भरतपुर राजस्थान की sextortion गैंग का शातिर आरोपी, क्राइम ब्रांच इंदौर की कार्यवाही में गिरफ्तार।

*✓न्यूड वीडियो कॉलिंग गैंग की ब्लैकमेलिंग से परेशान होकर फरियादी के द्वारा क्राइम ब्रांच इंदौर में कराया था प्रकरण पंजीबद्ध।

*✓आरोपी के द्वारा महिला के नाम से फर्जी प्रोफाइल आईडी बनाकर चैट करके झूठे विश्वास में लेकर फरयादी का बनाया था न्यूड वीडियो।

*✓आरोपी के द्वारा पुलिस अधिकारी बनकर धमकाते हुए, पैसों की मांग करते हुए की थी ब्लैकमेलिंग ।

*✓आरोपियों को पैसे नही मिलने पर न्यूड वीडियो वायरल करने जैसी धमकी देते हुए फरियादी को मानसिक रूप से बार–बार किया जा रहा था परेशान।

इंदौर –  पुलिस आयुक्त नगरीय इंदौर  हरिनारायणचारी मिश्र द्वारा इंदौर कमिश्नरेट में सायबर फ्रॉड संबंधी अपराधों की पतारसी हेतु इंदौर पुलिस को निर्देशित किया गया है ।उक्त निर्देशों के तारतम्य में अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध)  राजेश हिंगणकर के द्वारा पुलिस उपायुक्त (अपराध शाखा)  निमिष अग्रवाल एवं अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त ( अपराध शाखा)  गुरू प्रसाद पाराशर को इंदौर शहर में ऑनलाइन ठगी संबंधी घटनाओं की पतारसी कर वारदातों पर अंकुश लगाने एवं ऐसे आरोपियों की धरपकड़ करने हेतु निर्देशित किया गया था।

इसी कड़ी में कार्यवाही के दौरान *दिनांक 06/02/23 को अनजान आरोपी के द्वारा महिला बनकर फरियादी को व्हाट्सअप पर वीडियो कॉल कर फरयादी का न्यूड वीडियो बनाकर 21 हजार रू की मांग करते हुए सोशल मीडिया पर वायरल करने की धमकी दी गई एवं उसके बाद फरियादी को कॉल कर स्वयं को साइबर क्राइम चीफ बताते हुए धमकी दी गई, कि यूट्यूब से अपना वीडियो डिलीट कर दो नही तो अरेस्ट वारंट निकाल दूंगा और CBI लिखा आईडी कार्ड एवं यूट्यूब से वीडियो डिलीट करने वाले फर्जी व्यक्ति का नंबर भेजा। फरियादी ने विश्वास करके यूट्यूब वीडियो डिलीट के संबंध में बात की तो आरोपी ने वापस 31,800/– रुपए की मांग की गई, साथ ही फरियादी को अंजान अलग–अलग नंबरों पर इंदौर पुलिस के अधिकारियों की व्हट्सप डीपी लगाकर अवैध रूप से पैसे की मांग करके परेशान किया जा रहा था।*

*मानसिक रूप से परेशान होकर फरियादी के द्वारा अज्ञात आरोपी के विरुद्ध थाना अपराध शाखा जिला इंदौर में अपराध धारा 384,507,34 भादवि का प्रकरण पंजीबद्ध कराया गया।*

क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस द्वारा आरोपी की तकनीकी तकनीकी जानकारी निकालते सूचना प्राप्त कर कार्यवाही करते हुए मुताबिक योजना के भरतपुर राजस्थान से उक्त प्रकरण में फरार आरोपी *(1).अरबाज जान निवासी तह. डिग जिला भरतपुर राजस्थान* को पकडा ।

*Sextortion गैंग के आरोपी से पूछताछ करते बताया कि, फर्जी सिमकार्ड के माध्यम से महिला के नाम से आकर्षक फेंक प्रोफाइल ID’s बनाकर लोगो से दोस्ती कर उनकी निजी जानकारी प्राप्त करते हुए दोस्ती बढ़ाकर उनको झूठा विश्वास में लेते हुए whatsup एवं अन्य आदि सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से वीडियो कॉल कर अश्लील बातो में उलझाकर, आरोपी गैंग के द्वारा न्यूड वीडियो कॉलिंग के नाम से कई लोगो के साथ ब्लैकमेलिंग करना स्वीकार किया है, जिसकी जांच की जा रही है।

*उक्त प्रकरण में भरतपुर राजस्थान गैंग के शातिर आरोपी को गिरफ्तार कर, विवेचना के आधार पर अग्रिम वैधानिक कार्यवाही थाना अपराध शाखा जिला इंदौर के द्वारा की जा रही है।

*आमजन से अनुरोध है कि सोशल मीडिया का दुरुपयोग कर न्यूड वीडियो ब्लैकमेलिंग करने वालों से बचाव के लिए निम्न बातों का ध्यान रखे :

*▪️सोशल मीडिया अकाउंट पर किसी भी अनजान आकर्षक महिला/पुरुष की प्रोफाइल से प्रभावित न होवे एवं बिना पूरी जानकारी के फ्रेंड रिक्वेस्ट न भेजे।

*▪️आपके सोशल मीडिया अकाउंट में आने वाली अंजान फ्रेंड रिक्वेस्ट को कभी एक्सेप्ट न करें।

*▪️अजान व्यक्ति के द्वारा आपको वीडियो कॉल पर बात करने का बोलने पर,अनजान व्यक्ति की विश्वसनीयता की पूरी जानकारी लिए बगैर वीडियो कॉल पर बात न करें ।*

*▪️अनजान व्यक्ति के द्वारा वीडियो कॉल करने पर अपने फ्रंट कैमरा को छुपाकर ही कॉल अटेंड करे ताकि आपका वीडियो न बना सके।*

*क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस के द्वारा समय–समय पर दी गई सायबर एडवाइजरी को ध्यान में रखते हुए सायबर अपराधो से बचे और किसी भी प्रकार का सायबर संबंधी फ्रॉड होने पर तत्काल अपने नजदीकी थाने या क्राइम ब्रांच इंदौर पुलिस द्वारा संचालित सायबर हेल्पलाइन नंबर 7049124445 पर संपर्क करे।*

Shares