पीएम ने राष्ट्र को समर्पित की बेंगलुरु-मैसुरु एक्सप्रेस-वे,

 

*पीएम ने राष्ट्र को समर्पित की बेंगलुरु-मैसुरु एक्सप्रेस-वे, कहा- इंफ्रास्ट्रक्चर अपने साथ रोजगार, निवेश और कमाई के लाता है साधन*

एक दिवसीय दौरे पर कर्नाटक पहुंचे पीएम मोदी ने कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उन्हें समर्पित किया। अपने कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी मांड्या पहुंचे, जहां उन्होंने बेंगलुरु-मैसुरु एक्सप्रेसवे राष्ट्र को समर्पित किया। इसके बाद मैसुरु-खुशालनगर 4 लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखी।

अब 75 मिनट में 3 घंटे की यात्रा

10 लेन वाले 118 किलोमीटर लंबी सड़क के निर्माण से जुड़ी इस परियोजना को लगभग 8 हजार 480 करोड़ रुपए की कुल लागत से विकसित किया गया है। इससे बेंगलुरु से मैसुरु के बीच यात्रा अवधि लगभग 3 घंटे से घटकर करीब 75 मिनट रह जाएगी, जिससे क्षेत्र में सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा। लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने भी कहा कि मैसुरु-कुशलनगर फोरलेन का भी शिलान्यास हुआ है। ये सभी प्रोजेक्ट्स इस क्षेत्र में सबका विकास को और गति देंगे। पीएम ने कहा कि है। बीते वर्षों में सिर्फ इंफ्रास्ट्रक्चर अपने साथ सिर्फ सुविधा नहीं लाता… ये रोजगार लाता है, निवेश लाता है, कमाई के साधन लाता कर्नाटक में ही हमने 1 लाख करोड़ रुपये से अधिक हाई-वे से जुड़े प्रोजेक्ट्स में पूंजी निवेश किया है। पिछले 9 वर्षों में देश में गरीबों के लिए 3 करोड़ से अधिक घर बनाए गए हैं और उनमें से कई कर्नाटक में भी बनाए गए हैं।

बेंगलुरु और मैसुरु, कर्नाटक के दो अहम शहर हैं। एक तकनीक के लिए जाना जाता है और दूसरा परंपरा के लिए जाना जाता है। इस एक्सप्रेस वे के शुरू होने से बाद अब दोनों शहरों के बीच की दूरी महज 75 मिनट में तय हो जाएगी। इसका उद्देश्य कूर्ग, ऊटी और केरल जैसे क्षेत्रों में कनेक्टिविटी को बढ़ाना है, जिससे इन क्षेत्रों में पर्यटन में वृद्धि होगी।

इथेनॉल का बढ़ाएंगे उत्पादन

पीएम मोदी ने कहा कि भारत में जब भी इंफ्रास्ट्रक्चर के विजन से जुड़ी चर्चा होती है, तब दो महान विभूतियों का नाम हमेशा अग्रणी रहता है। कृष्ण राजा वाडियार और सर एम विश्वेश्वरैया। ये दोनों महापुरुष इसी क्षेत्र ने भारत को दिए हैं। ऐसे ही महान व्यक्तित्वों से प्रेरित होकर आज देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम हो रहा है। आज भारतमाला और सागरमाला योजना से कर्नाटक बदल रहा है, देश बदल रहा है। हमने तय किया कि गन्ने से बनने वाले इथेनॉल का उत्पादन बढ़ाएंगे। यानि गन्ने की ज्यादा पैदावार होने पर, उससे इथेनॉल बनाया जाएगा, इथेनॉल से किसान की आय सुनिश्चित की जाएगी। इस साल बजट में केंद्र सरकार ने अपर भद्रा प्रोजेक्ट को 5300 करोड़ रुपये देने की घोषणा की है। इससे भी कर्नाटक के एक बड़े हिस्से में सिंचाई से जुड़ी समस्याओं का स्थाई समाधान होगा।

कर्नाटक को कई अन्य सौगात

इसके अलावा पीएम मोदी ने कर्नाटक में आईआईटी धारवाड़ को राष्ट्र को समर्पित किया। 850 करोड़ की लागत से इस संस्थान की आधारशिला पीएम ने फरवरी 2019 में रखी थी। साथ ही हुबली-धारवाड़ में विभिन्न विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। पीएम ने मैसुरु-खुशालनगर 4 लेन राजमार्ग की आधारशिला भी रखी। 92 किमी की इस परियोजना को करीब 4,130 करोड़ रुपये की लागत से विकसित किया जाएगा। इस परियोजना से बेंगलुरु के साथ कुशलनगर की कनेक्टिविटी बढ़ेगी और यात्रा का समय 5 घंटे से घटकर सिर्फ 2.5 घंटे रह जाएगा।

इससे पहले पीएम मोदी का मांड्या में आयोजित रोड शो में गर्मजोशी से स्वागत किया गया। लोगों ने फूल बरसाकर उनका अभिवादन किया। पीएम ने भी भीड़ में शामिल लोगों पर फूलों की पंखुड़ियां फेंककर अपने उद्गगार जाहिर किए। पीएम ने रास्ते के दोनों ओर कतारबद्ध खड़े लोगों का हाथ हिलाकर अभिवादन किया। इस दौरान उन्होंने कार से उतरकर स्वागत करने पहुंचे लोक कलाकारों से भी मिले।

Shares