H3N2: नीति आयोग ने क्यों कहा मेडिसिन और ऑक्सीजन रखें तैयार

क्या कोरोना की तरह कहर मचाएगा

देशभर में H3N2 वायरस का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. इस बीच नीति आयोग ने इन्फ्लुएंजा से निटने के लिए एक्शन टास्क फोर्स बनाने को लेकर मीटिंग की है. आयोग की बैठक में राज्यों को वायरस से निपटने के लिए अस्पतालों में तैयारी, मैन पावर, मेडिसिन, मेडिकल ऑक्सीजन और इक्विपमेंट्स की मौजूदगी सुनिश्चित करने को कहा गया है.
आयोग ने फैसला किया है कि वायरस से निपटने के लिए सबसे पहले लोगों को जागरुक करने की जरूरत है. नीति आयोग की मीटिंग में चर्चा की गई कि लोगों में जागरूकता के लिए कदम उठाए जाएंगे. आयोग ने इन्फ्लुएंजा वायरस से निपटने के लिए कोरोना जैसे नियमों का पालन करने का निर्देश दिया है. इस संबंध में राज्यों को भी निर्देश जारी किए जाएंगे.

आयोग ने एक प्रेस रिलीज जारी कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है. आयोग ने कहा कि नाक-मुंह को ढंकने, भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने, लक्षण वाले लोगों के संपर्क में न आने और लक्षण पाए जाने पर जांच कराने की सलाह दी. इन्फ्लूएंजा की वजह से इनको हो सकता है निमोनिया, ये लक्षण दिखें तो तुरंत करा लें इलाज स्वास्थ्य मंत्री मंसुख मांडविया ने भी निगरानी बढ़ाने कहा मौसमी इंफ्लूएंजा के चलते भारत में दो मौतें हो गई हैं. एक मौत कर्नाटक और एक मौत हरियाणा में दर्ज किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने शुक्रवार को राज्यों से सतर्क रहने और इसके मामले बढ़ने के मद्देनजर स्थिति की करीबी निगरानी करने को कहा था. स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किये गये आंकड़ों के मुताबिक, 2 जनवरी से 5 मार्च तक देश में एच3एन2 के 451 मामले सामने आए हैं. इन्फ्लुएंजा से भारत में दो मौते पिछले तीन महीनों में एच3एन2 के 90 मामले सामने आए हैं. वहीं कर्नाटक में एक 82 वर्षीय शख्स की मौत हो गई है, जो इसी वायरस से पीड़ित थे.उन्हें 24 फरवरी को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और एक मार्च को उनकी मौत हो गई। जांच के लिए नमूना भेजा गया था, जिसकी छह मार्च को आई रिपोर्ट में उनके इस वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई थी. वहीं हरियाणा में भी एक मरीज ने एच3एन2 वायरस की वजह से दम तोड़ा है. जानलेवा हुआ H3N2 वायरस, बच्चों और बुजुर्गों पर खतरा, जानें केंद्र ने क्या-क्या कहा?

Shares