म.प्र 761 साहिबान कितने धनवान..

 

*म.प्र के आईएएस, आईपीएस और आईएफएस ने दिया अपनी संपत्ति का ब्योरा, जिसमें सीएस की संपत्ति में हुआ इजाफा, नहीं बढ़ी डीजीपी की संपत्ति,,*

भोपाल। प्रदेश के 761 आईएएस, आईपीएस और आईएफएस अफसरों ने अपनी संपत्ति घोषित कर दी है। जिन अफसरों ने संपत्ति घोषित की हैं, उनमेंं 335 आईएएस, 244 आईपीएस और 182 आईएफएस शामिल हैं। प्रदेश के 253 आइपीएस में से 244 ने अपनी संपत्तियोंं की जानकारी दी हैं। 09 आइपीएस अफसरों ने अभी तक अपनी संपत्ति की जानकारी नहीं दी है। इन अफसरों द्वारा घोषित की गई अपनी संपत्ति में कई अफसरों के पास घर, जमीन, प्लॉट, फ्लैट आदि हैं, जबकि कई अफसर के पास तो घर तक नहीं है। खास बात यह है कि सीएम शिवराज सिंह चौहान के पीएस मनीष रस्तोगी के पास एक भी घर नहीं है।

मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैस की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक पिछले तीन साल में उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है। जबकि डीजीपी सुधीर सक्सेना की संपत्ति ज्यों की त्यों है। सीएम के पीएस मनीष रस्तोगी और उनकी आइएएस पत्नी दीपाली रस्तोगी के पास कोई संपत्ति नहीं है। उनके द्वारा दी जानकारी के अनुसार उनके पास रहने के लिए खुद का घर भी नहीं है।

*इंदौर कलेक्टर के पास नहीं खुद का घर,,*

प्रदेश के चार महानगरों के कलेक्टरों ने जो संपत्ति घोषित की है, उसके मुताबिक जबलपुर के कलेक्टर सौरभ के सुमन के पास भोपाल के न्यू मिनाल के पास 1.42 करोड़ रुपए कीमत की जमीन है। जबकि इंदौर कलेक्टर इलैयाराजा टी के पास खुद का घर तक नहीं है। हालांकि तमिलनाडू में उनके नाम से 34.88 लाख रुपये मूल्य की चार जमीनें हैं। इसी तरह भोपाल कलेक्टर अविनाश लवानिया के पास आगरा में फ्लैट और ग्वालियर में प्लाट है। ग्वालियर के कलेक्टर अक्षय कुमार सिंह के पास तीन जमीन और दो घर हैं।

*किस अफसर के कितनी संपत्ति,,*

– मप्र के प्रधान मुख्य वन संरक्षक रमेश कुमार गुप्ता की संपत्ति में बढ़ोत्तरी हुई है। 2021 और 2022 में उन्होंने 2.97 करोड़ की पांच संपत्तियां बताई थीं। अब 3.66 करोड़ रुपये की 6 संपत्तियां बताई हैं।

-आइएएस सीएम के प्रमुख सचिव मनीष रस्तोगी के पास कोई प्रॉपर्टी नहीं है.उनकी आईएएस पत्नी दीपाली रस्तोगी के पास भी कोई प्रापर्टी नहीं है.दोनों ही अफसरों ने अपनी संपत्ति शून्य बताई है।

-एसीएस मोहम्मद सुलेमान की प्रापर्टी कम हो रही है। 2023 में सहारनपुर में जमीन बताई। 2022 में मौजूदा प्रापर्टी के अलावा यूपी के गौतमबुद्ध नगर में 90 लाख का फ्लैट था। इससे पहले 2021 में भोपाल में प्लाट था।

-नगरीय प्रशासन विभाग के पीएस नीरज मंडलोई की ओर से दी गई की जानकारी के अनुसार उनकी संपत्ति में इजाफा हुआ है। उन्होंने 2021 में 4.61 करोड़ की 5 प्रॉपर्टी बताई थी,अब 4.97 करोड़ की छह संपत्तियां बताई हैं।

Shares