युद्ध के एक साल पूरे, हजारों सैनिकों की कुर्बानी..

 

 

 रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध के एक साल पूरे हो गए हैं. 24 फरवरी 2022 को शुरू हुआ जंग अब तक जारी है. इस युद्ध में दोनों देशों को भारी आर्थिक नुकसान तो हुआ ही है, साथ ही मानवीय नुकसान भी काफी बड़ा है.

रूसी हमले में यूक्रेन (Ukraine) में तबाही की भरपाई शायद मुश्किल ही है. रूसी हमले में 10 हजार से अधिक की संख्या में निर्दोष नागरिकों की जान गई है.

इनमें बड़ी संख्या में मासूम बच्चे हमेशा के लिए नींद के आगोश में चले गए तो कई अनाथ हो गए. सैकड़ों महिलाओं और पुरुषों ने अपने चाहने वालों को खो दिया. सैकड़ों माता-पिता की औलादें छिन गईं. संयुक्त राष्ट्र (UN) की महासभा में 6 फरवरी को महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने साफ तौर से कहा था कि दोनों देशों के बीच फिलहाल जंग खत्म होने की संभावना बेहद कम है.

रूस-यूक्रेन जंग के एक साल पूरे

रूस और यूक्रेन के बीच जारी खूनी जंग ने दुनिया के ताकतवर से लेकर छोटे देशों को भी सोचने के लिए मजबूर कर दिया है. पिछले साल 24 फरवरी को रूसी सेना ने यूक्रेन पर आक्रमण करके एक छोटे और खूबसूरत देश को तबाही के खंडहर में बदल देने की शुरुआत की थी. तब दुनिया को शायद यही लगा था कि ये युद्ध कुछ दिन में खत्म हो जाएगा, लेकिन रूस के कड़े तेवर से फिलहाल दोनों के बीच शांति की कोई उम्मीद नहीं दिखती है. अमेरिका समेत नाटो देशों को यूक्रेन के समर्थन में कूदना पड़ा, लेकिन पुतिन ने उनकी भी कोई परवाह नहीं की. आज साल भर हो गए, लेकिन वो अपनी जिद पर अड़े हैं.

रूस-यूक्रेन जंग में कितने सैनिकों की मौत?

रूस-यूक्रेन युद्ध में अब तक 1.90 लाख से ज्यादा सैनिकों की मौत हो चुकी है. यूक्रेन की सेना का दावा है कि युद्ध में 90,090 रूसी सैनिकों की मौत हुई है. वहीं, एक अमेरिकी सेना के सीनियर जनरल के मुताबिक यूक्रेन के एक लाख से ज्यादा सैनिक युद्ध में हताहत हुए हैं. रूस का इस संबंध में दावा है कि यूक्रेन के करीब 1.5 लाख सैनिक जंग में मारे गए हैं. RAND के एक सीनियर पॉलिसी रिसर्चर दारा मैसिकॉट के मुताबिक यूक्रेन में हताहतों की संख्या 1 लाख के करीब पहुंच रही है. रूस के लिए ये संख्या लगभग 1 लाख से 1.30 लाख के बीच है.

यूक्रेन का क्या है दावा?

वहीं, यूक्रेन का दावा है कि युद्ध में 121,480 रूसी मारे गए हैं. इस बीच, रूस ने फरवरी के आक्रमण के बाद से केवल दो हताहतों की रिपोर्ट प्रदान की है, जिनमें से अंतिम 21 सितंबर 2022 को रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने कहा था कि 5,937 रूसी सैनिक मारे गए. रूसी सर्विस Mediazona के मुताबिक युद्ध में रूस के 11,662 सैनिकों की मौत हुई. रिसर्चर मैसिकॉट के मुताबिक रूस काफी हद तक मौतों की रिपोर्ट कम करता है और युद्ध से होने वाली मौतों को लेकर राज बनाए रखता है.

यूक्रेन में कितने लोग मारे गए?

यूएन का मानवाधिकार डिपार्टमेंट ऐसे हताहतों को लेकर आधिकारिक आंकड़े जुटाता है. उसके उच्चायुक्त के मुताबिक पिछले साल 24 फरवरी से लेकर इस साल बीती 12 तारीख़ तक यूक्रेन में 7,199 लोग मारे गए, जबकि 18,955 नागरिक जख्मी हुए हैं, जिनमें महिलाएं और छोटे बच्चे भी शामिल हैं. बहरहाल ऐसा माना जाता है कि रूस और यूक्रेन दोनों को घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रचार उद्देश्यों के लिए अपने नुकसान को कम बताते हैं, जबकि वास्तविकता कुछ और है. बहरहाल युद्ध कितने दिनों तक चलेगा और इसमें और कितने लोग मारे जाएंगे, ये कह पाना फिलहाल मुश्किल है.

Shares