एक जिला एक उत्पाद में इंदौर की आलू चिप्स हो रही है निर्यात

 


*शासकीय योजना का लाभ लेकर एमबीए उत्तीर्ण युवा ने स्थापित किया स्वयं का आलू चिप्स बनाने का कारखाना*

इंदौर 08 दिसम्बर 2022,
राज्य शासन की एक जिला एक उत्पाद के तहत आलू फसल को चयनित किया गया है। आलू के उत्पादन और आलू से बनने वाले उत्पादों को प्रोत्साहित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे हैं, किसानों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी सिलसिले में इंदौर जिले के एक एमबीए उत्तीर्ण युवा ने एक शासकीय योजना का लाभ लेकर आलू चिप्स बनाने का कारखाना स्थापित किया है। इससे इसके जीवन में एक नया बदलाव आ रहा है।
इंदौर जिले के ग्राम पेडमी निवासी युवा आलू उत्पादक कृषक  राजवीर सिंह डावर पिता जयराम ने बताया कि प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के तहत बैंक से ऋण लेकर स्वयं का उद्योग स्थापित किया। उन्होंने इंदौर जिले में एक जिला एक उत्पाद की चयनित आलू फसल की सूखी आलू चिप्स उद्योग की स्थापना की। इनके द्वारा तैयार की गई चिप्स नोएडा (दिल्ली) निर्यात की जा रही है। इससे उन्हें इस वर्ष 3 लाख रूपये का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ है।
कृषक  राजवीर सिंह डावर ने बताया कि उन्होंने एमबीए की पढ़ाई की है। पूर्व में वे निजी कम्पनी में कार्यरत थे। परिवार द्वारा पारंपरिक तरीके से खेती की जा रही थी। वर्ष 2020-21 में उन्हें उद्यानिकी विभाग के अधिकारी द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान अंतर्गत प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना के बारे में जानकारी दी गई। जिसमें एक जिला एक उत्पाद की चयनित आलू फसल आधारित उद्योग लगाने हेतु प्रेरित किया गया। वर्ष 2021-22 में उनके द्वारा बैंक ऑफ इंडिया शाखा बिचौली मर्दाना इन्दौर से 35 लाख रूपये का ऋण प्राप्त हुआ। मैंने मात्र पांच लाख रूपये लगाए। इस तरह लगभग 40 लाख रूपये की लागत से सूखी आलू चिप्स उद्योग की स्थापना कर चिप्स का उत्पादन प्रारंभ किया गया। जिसमें उद्यानिकी विभाग द्वारा उन्हें 10 लाख रूपये का अनुदान दिया गया। उन्होंने बताया कि विगत वर्ष 2021-22 माह मई में उनके द्वारा कच्चा माल 2500 कट्टे आलू से लगभग 250 क्विंटल सूखी आलू चिप्स निर्मित कर हल्दीराम ब्राण्ड नोएडा (दिल्ली) निर्यात की गई है, जिसमें 3 लाख रूपये का शुद्ध लाभ प्राप्त हुआ है। आगामी वर्षों में निर्मित उत्पाद की पैकेजिंग एवं ब्राण्डिंग तकनीकी अपनाकर अधिकतम लाभ की संभावना है। उन्होंने इस योजना के लिये प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान का आभार व्यक्त‍ किया है। इस युवा से पिछले दिनों इंदौर में आयोजित एक कार्यक्रम में मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान ने चर्चा की और उसके अनुभव सुने तथा उसका हौसला बढ़ाया।

Shares