दीवाली में चांदी के सिक्के खरीदने से पहले रहे सतर्क, बाजार में खुले आम बेचें जा रहे नकली क्वाइन

 

 

, जानें खास बातें

 

दीवाली का त्योहार आ रहा है जो कि सभी लोगों के लिए खास त्योहार होता है, और इसका महत्व भी काफी होता है। दिवाली के त्योहार के आते ही लोग जोरों शोरों से खरीददारी करते हैं। इस दौरान बाजार में रौनक बढ़ जाती है। इस दिन सोने और चांदी की परंपरा होती है।

ऐसे में अगर आप इस दिन चांदी के सिक्के खरीदने का सोच रहे हैं तो जरा सावधान हो जाइएं। क्यों कि हाल के दिनों में बाजार में नकली चांदी के सिक्को की बिक्री बढ़ गई है। बता दें कि नकली चांदी का व्यापार राजस्थान के जयपुर, अजमेर, कोटा और जोधपुर जैसे शहरों में काफी तेजी से हो रहा है।

बता दें कि इन सिक्कों में गिलट या फिर जर्मन सिल्वर करीब 99 फीसदी मिला होता है। इन सिक्कों के ऊपर चांदी की एत पतली परत चढ़ाकर बाजार में पेश कर दिया जाता है। इसकी शुद्धता को दिखाने के लिए इसका फर्जी सर्टिफिकेट भी दे देते हैं।

कितना होता है खर्च:Identify Silver Coins
आपको बता दें कि 1 किलो नकली चांदी को बनाने के लिए 8 सौ से 9 सौ तक का खर्च आता है लेकिन मार्केट में इसको 55 हजार रुपये से 57 हजार रुपये के दाम में सेल किया जाता है।

बता दें कि जर्मन चांदी को बनाने के लिए तांबे, निकल और जस्ता का उपयोग किया जाता है। ये बिल्कुल ही चांदी जैसा दिखता है, लेकिन चांदी होता नही है।

Shares