MP: मार्च में गर्मी ने छुड़ाए पसीने, खजुराहो में 43 डिग्री तो भोपाल में 41 डिग्री पहुंचा पारा

 

 

मध्यप्रदेश में इस साल मार्च में ही गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. गर्मी इस कदर है कि मध्य प्रदेश के खजुराहो में अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, तो वहीं भोपाल में भी 2 साल का रिकॉर्ड टूट गया.

भोपाल में अधिकतम तापमान 41 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो इससे पहले मार्च 2019 में रिकॉर्ड किया गया था. सूरज के तेवर बेहद सख्त नजर आ रहे हैं. इसका अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि मध्य प्रदेश के 9 जिलों में हीट वेव चल रही है.

भोपाल स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक एमपी के रीवा में सीवियर हीट वेव तो वहीं ग्वालियर, सतना, सीधी, दमोह, गुना, खजुराहो और नौगांव में हीट वेव चल रही है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी राज्यों से लगातार शुष्क हवाएं मध्य प्रदेश आ रही हैं, इसलिए यहां गर्मी बढ़ रही है.

लू का येलो अलर्ट जारी
भोपाल स्थित मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों में लू चलने का येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने रीवा, सतना, छतरपुर, दमोह, भोपाल, रतलाम, दतिया, ग्वालियर और गुना में लू का येलो अलर्ट जारी किया है.

बता दें कि अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक या फिर सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा होने पर चलती है. अगर पारा 40 डिग्री सेल्सियस के बाद सामान्य से 6.5 डिग्री सेल्सियस अधिक रहता है, तो सीवियर हीट वेव चलने लगती है.

वहीं स्काईमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार मध्य भारत में भीषण गर्मी का प्रकोप अगले 24 घंटों तक जारी रहेगा और उसके बाद हल्की राहत की संभावना है. इसी के साथ मुंबई और दिल्ली सहित उत्तर भारत में भी तापमान में हल्की गिरावट की संभावना है.

Shares