प्रदेश में बर्ड फ्लू की दस्तक शिवराज ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

 

 

भारत में बर्ड फ्लू की दस्तक के बाद कई राज्यों में हलचल मच गई है. पहले कोरोना का संकट और अब बर्ड फ्लू का कहर. मध्य प्रदेश में इसके सबसे अधिक मामले सामने आए हैं, जहां सैकड़ों की संख्या में कौवे मर गए और उन्हें ये वायरस मिला है. अभी इसी संकट को देखते हुए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बैठक बुलाई है, जिसमें वो राज्य की स्थिति का जायजा लेंगे.

–    भारत सरकार के मुताबिक, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है. ऐसे में केंद्र सरकार की ओर से एक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिसके जरिए देश में आ रहे ऐसे मामलों पर नज़र रखी जा रही है. राज्य सरकारों के साथ मिलकर सभी अहम कदम उठाए जा रहे हैं.

–    मध्य प्रदेश में सबसे अधिक कौवों की मौत के मामले सामने आए हैं, अबतक दस जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. बुधवार को राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अहम बैठक बुलाई है.

गौरतलब है कि भारत में अबतक मध्य प्रदेश, राजस्थान, इंदौर, केरल, गुजरात समेत कई राज्यों में बर्ड फ्लू से जुड़े मामले सामने आए हैं. करीब दस राज्यों ने अपने यहां अलर्ट जारी कर दिया है. मध्य प्रदेश में सबसे अधिक मृत कौवे मिले हैं, जिनमें बर्ड फ्लू का वायरस पाया गया है. इसके अलावा केरल ने भी प्रभावित इलाकों में पक्षियों को मारने का आदेश दिया है.

Shares