खेल मंत्री और युवा कल्याण ने खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर तथा राज्य बाॅक्सिंग अकादमी की समीक्षा की, टी.टी. नगर स्टेडियम के टेबल टेनिस हाॅल का हुआ शुभारंभ

भोपाल, 15 दिसम्बर, 2020,

खेल और युवा कल्याण . यशोधरा राजे सिंधिया ने आज सांय 4.30 बजे तात्या टोपे स्टेडियम के ध्यानचंद हाॅल में खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर तथा राज्य बाॅक्सिंग अकादमी की समीक्षा की। उन्होंने सबसे पहले खेलो इंडिया स्कीम के तहत मध्य प्रदेश के खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर की समीक्षा की। उल्लेखनीय है कि केन्द्र सरकार ने शूटिंग, रोइंग तथा हाॅकी अकादमी को खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर के रूप में चिन्हित किया है। यहां यह उल्लेखनीय है कि केवल छह राज्यों में खेलो इंडिया एक्सिलेंस सेंटर बनाए है। मध्य प्रदेश को सबसे ज्यादा तीन खेलों में एक्सिलेंस सेंटर के रूप में चिन्हित किया है। इन संेटरों के माध्यम से भविष्य के चैम्पियन खिलाड़ी तैयार होना है। एक्सिलेंस सेंटर हेतु केन्द्र सरकार ने 19 करोड़ चार साल के लिए वायबल गेप फंडिंग के तहत स्वीकृत किए है।
संचालक खेल और युवा कल्याण पवन कुमार जैन ने वायबल  गेप फंडिंग के तहत प्राप्त राशि के संबंध में कार्य योजना की जानकारी दी। स्पोट्र्स साइंस सेंटर के प्रभारी डाॅ. जींस थामस मैथ्यू ने इस संबंध में विस्तृत प्रजेंटेशन दिया।
मान. मंत्री खेल  और युवा कल्याण ने राज्य बाॅक्सिंग अकादमी भोपाल की भी समीक्षा की। अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक  रोशनलाल ने मान. मंत्री जी के समक्ष अपना प्रजेंटेशन दिया। जिसमें उन्होंने अकादमी की विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बाॅक्सिंग ख्ेालो इंडिया में चयनित खिलाड़ियों की जानकारी दी। भविष्य की कार्ययोजना जिसमें विभागीय प्रशिक्षको की कार्यशाला, प्रतिभा चयन तथा विदेशी प्रशिक्षकों से आॅन लाइन प्रशिक्षण शामिल है से मान. मंत्रीजी को अवगत कराया। मान. मंत्रीजी ने मुख्य प्रशिक्षक को बाॅक्सिंग के क्षेत्र में प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को तलाशने तथा तराशने के लिए अधिक प्रयास करने पर जोर दिया।

——–
टी.टी. नगर स्टेडियम के टेबल टेनिस हाॅल का हुआ शुभारंभ 

टी.टी. नगर स्टेडियम स्थित मल्टीपर्पज हाॅल में टेबल टेनिस के नवनिर्मित कक्ष का लोकार्पण आज जस्टिस श्री एस.के. पाॅलो के मुख्य आतिथ्य में हुआ। इस अवसर पर एडीजी होमगार्ड एवं आपदा प्रबंधन डी.सी. सागर एवं आई.जी. प्रशासन विवेक शर्मा भी मुख्य रूप से उपस्थित थे। नवनिर्मित टेबल टेनिस हाॅल में तीन टेबलों पर लगभग 40 से अधिक खिलाड़ी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। खिलाड़ियो की बहुप्रतिक्षित मांग को देखते हुए इस हाॅल का पुर्ननिर्माण किया गया हैं जिससे टेबल टेनिस खिलाड़ियों में हर्ष है।

लोकार्पण कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जस्टिस श्री पाॅलो ने कहा कि खेल जीवन का महत्वपूर्ण अंग है ‘‘स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क निवास करता है।’’ खेल के माध्यम से ही हम शरीर को स्वस्थ्य रख सकते है। मैं स्वयं क्रिकेट, बैडमिंटन एवं टेनिस खेलकर अपने आप को स्वस्थ रखता हूं। मैं मूलतः क्रिकेट का खिलाड़ी हूं, लेकिन वर्तमान में प्रतिदिन बैडमिंटन खेलता हूं। कभी-कभी टेबल टेनिस भी खेलता हूं। खेल और युवा कल्याण विभाग ने टेबल टेनिस की अधोसंरचना स्टेडियम में खिलाड़ियों के लिए उपलब्ध करायी है वह स्तरीय है। निश्चित ही इस संेटर से भविष्य के चैम्पियन प्रदेश को मिलेंगे, खिलाड़ियों को बधाई।

संचालक खेल और युवा कल्याण पवन कुमार जैन ने बताया कि टेबल टेनिस खिलाड़ियों की लम्बे समय से मांग थी कि टेबल टेनिस की सुविधा स्टेडियम में प्रारंभ हो। इस मांग को दृष्टिगत रखते हुए आधुनिक सुविधा युक्त टेबल टेनिस हाॅल को बनाया गया है। इस हाॅल के निर्मित होने के साथ ही कम से कम 40 खिलाड़ी प्रतिदिन अभ्यास कर सकेंगे। हम भविष्य के चैम्पियन बनाने के लिए हर सुविधा इस सेंटर पर उपलब्ध करायेंगे, हम खेल संघ का भी सहयोग लेंगे। इस सेंटर को शहर का सबसे अच्छा टेªनिंग सेंटर बनाने का प्रयास करेंगे। खिलाड़ियों को बधाई।

इस अवसर पर संयुक्त संचालक खेल बी.एस. यादव, टेबल टेनिस संघ के राष्ट्रीय खिलाड़ी रिजवान अहमद के साथ-साथ विभाग के अधिकारी, कर्मचारी तथा भारी संख्या में खिलाड़ी भी मौजूद थे। कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए कार्यक्रम आयोजित किया गया।

Shares