भारतीय डाक :डाक सेवक के 1634 पदों पर निकली भर्ती, 10वीं पास करें अप्‍लाई

 

 

 

भारतीय डाक के झारखंड और पंजाब पोस्‍टल डाक सर्कल विभाग ने ग्रामीण डाक सेवक के रिक्‍त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं. इन पदों पर आवेदन की प्रक्रिया 12 नवंबर से शुरू हो गई है तथा रजिस्‍ट्रेशन करने की लास्‍ट डेट 11 दिसंबर है.

इन पदों पर भर्ती के लिए 10वीं पास उम्‍मीदवार पात्र हैं तथा आयु सीमा भी 18 से 40 वर्ष निर्धारित की गई है. दोनों राज्‍यों के डाक विभाग ने अलग-अलग नोटिफिकेशन जारी कर भर्तियां आमंत्रित की हैं. इच्‍छुक उम्‍मीदवार पूरी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन में चेक करके अप्‍लाई कर सकते हैं.

झारखंड राज्‍य के लिए- 1118 पद
पंजाब राज्‍य के लिए- 516 पद
कुल 1634 पद 

आवेदन करने के लिए उम्‍मीदवारों को सबसे पहले रजिस्‍ट्रेशन करना होगा. रजिस्‍ट्रेशन करने के बाद एक यूनीक रजिस्‍ट्रेशन नंबर जनरेट होगा जिसे आगे की आवेदन प्रक्रिया में प्रयोग करना होगा. दूसरे स्‍टेप में उम्‍मीदवारों को एप्लिकेशन फीस जमा करनी होगी. अपनी कैटेगरी के अनुसार उम्‍मीदवार फीस जमा करेंगे और अगले स्‍टेप पर जाएंगे.

फीस जमा कर लेने के बाद अब कैंडिडेट को एप्लिकेशन फॉर्म भरना होगा और अपने डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड करने होंगे. डॉक्‍यूमेंट्स अपलोड हो जाने के बाद अपना पोस्‍ट प्रिफरेन्‍स भरना होगा और अंत में अपने भरे हुए एप्लिकेशन फॉर्म की एक कॉपी अपने पास सेव करनी होगी.

रजिस्‍ट्रेशन या भर्ती प्रक्रिया के संबंध में किसी भी जानकारी के लिए उम्‍मीदवारों को आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक करना होगा. नोटिफिकेशन डाउनलोड करने का लिंक आधिकारिक वेबसाइट appost.in पर बांई तरफ दिख रहे Live Notifications सेक्‍शन में दिखेगा. कोई भी समस्‍या आने पर उम्‍मीदवार वेबसाइट पर दिए हेल्‍पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते हैं अथवा दी गई आईडी पर ई-मेल कर सकते हैं.

नोटिफिकेशन डाउनलोड करने के लिए  यहां क्लिक करें https://appost.in/gdsonline/Home.aspx

Shares