UPSC 2020: असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर भर्ती, आवेदन शुरू

UPSC 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) ने विभिन्न पदों पर 204 भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं. पदों में विभिन्न विषयों के लिए विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर, लाइव स्टॉक ऑफिसर और असिस्टेंट इंजीनियर शामिल हैं.

आवेदन करने की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है. आवेदन की आखिरी तारीख 1 अक्टूबर, 2020 है. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार upsc.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

पशुधन अधिकारी (Livestock Officer)– 3 भर्ती

उम्मीदवार के पास पशु विज्ञान और पशुपालन में ग्रेजुएशन की डिग्री मवेशी और पशुधन विकास या पशु स्वास्थ्य या एनिमल हेल्थ पोल्ट्री और मीट एंड मीट प्रोडक्ट में तीन साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (एनेस्थिसियोलॉजी) – 63 पद
विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (महामारी विज्ञान) – 1 पद
विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (सामान्य सर्जरी) – 54 पद

विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (माइक्रोबायोलॉजी या बैक्टीरियोलॉजी) – 15 पद
विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (नेफ्रोलॉजी) – 12 पद
विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (पैथोलॉजी) – 17 पद
विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (बाल चिकित्सा नेफ्रोलॉजी) – 3 पद
विशेषज्ञ ग्रेड III असिस्टेंट प्रोफेसर (फार्माकोलॉजी) – 11 पद

असिस्टेंट प्रोफेसर के सभी पदों के लिए योग्यता

किसी मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान में संबंधित विशेषज्ञ या सुपर स्पेशियलिटी में वरिष्ठ रेजिडेंट या ट्यूटर या रजिस्ट्रार या असिस्टेंट प्रोफेसर या लेक्चरर के रूप में कम से कम तीन साल के टीचिंग एक्सपीरियंस के साथ मान्यता प्राप्त संस्थान से एमबीबीएस डिग्री होनी चाहिए.

सहायक निदेशक जनगणना ऑपरेशनस (टेक्निकल) – 25 पद

किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सांख्यिकी या ऑपरेशन अनुसंधान या गणित (सांख्यिकी के साथ) या अर्थशास्त्र (सांख्यिकी के साथ) या वाणिज्य (सांख्यिकी के साथ) या मानवशास्त्र (सांख्यिकी के साथ) या समाजशास्त्र (सांख्यिकी के साथ) या जनसांख्यिकी (सांख्यिकी के साथ) में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए.

सांख्यिकीय डेटा के संग्रह, संकलन, सारणीकरण और विश्लेषण में तीन साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

असिस्टेंट इंजीनियर – 1 पद

ऑटोमोबाइल मशीनों और उपकरणों की मरम्मत और रखरखाव में एक साल के अनुभव के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ड्रिलिंग या खनन या मिकैनिकल या सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग या पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी में ग्रेजुएशन की डिग्री होने के साथ ड्रिलिंग रिसाव के संचालन और रखरखाव में एक साल का एक्सपीरियंस होना चाहिए.

Shares