ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में ये हैं देश के टॉप 10 राज्‍य

 

नई दिल्‍ली, 05 सितम्बर । वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय ने ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में राज्यों की रैंकिंग जारी कर दी है। इसमें आंध्र प्रदेश को एक बार फिर पहला स्थान मिला है। इसमें यूपी ने लंबी छलांग लगाते हुए 12वें से दूसरे पायदान पर पहुंच गया है। वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को पीयूष गोयल और हरदीप सिंह पुरी की मौजूदगी में इसे जारी किया।

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में कारोबार करने में आसानी के मामले में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) की 2019 की रैंकिंग तय की गई है। पिछली बार यह रैंकिंग साल 2018 में जारी की गई थी। यह ईज ऑफ डूइंग बिजनेस का चौथा संस्करण है। इससे पहले 2015, 2016 और 2017-18 में राज्यों की रैंकिंग जारी की गई थी।

इस रैंकिंग में आंध्र प्रदेश ने अपना पहला स्थान बरकरार रखा। उत्तर प्रदेश दूसरे और तेलंगाना तीसरे स्थान पर रहा। तेलंगाना पिछली बार दूसरे स्थान पर था लेकिन इस बार उत्तर प्रदेश ने उसे पीछे कर दिया है। इसके अलावा रैंकिंग में क्रमश: चौथे पर मध्य प्रदेश, पाचवें पर झारखंड, छठे पर छत्तीसगढ़, सातवें पर हिमाचल प्रदेश, आठवें पर राजस्थान, नौवें पर पश्चिम बंगाल और 10वें पर गुजरात का स्थान आता है।

गौरतलब है कि इस पूरी प्रक्रिया का मकसद राज्यों के बीच प्रतिस्पर्धा को बढ़ाना और घरेलू तथा वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए कारोबारी माहौल को सुधारना है। राज्यों को रैंकिंग कई मानकों मसलन निर्माण परमिट, श्रम नियमन, पर्यावरण पंजीकरण, सूचना तक पहुंच, जमीन की उपलब्धता तथा एकल खिड़की प्रणाली के आधार पर दी जाती है। दरअसल घरेलू एवं वैश्विक निवेशकों को आकर्षित करने के लिए केंद्र सरकार हर साल, ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग जारी करती है. इसे राज्य व्यापार सुधार एक्शन प्लान रैंकिंग भी कहा जाता है।

उल्‍लेखनीय है कि इस अवसर पर बोलते हुए वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि वन प्रोडक्ट वन डिस्ट्रिक्ट प्रोग्राम पर राज्यों के साथ काम कर रहे हैं। हम जल्द ही एक ऐसे कार्यक्रम का अनावरण करेंगे, जहां देश का प्रत्येक जिला उत्कृष्ट उत्पादों पर अपनी ऊर्जाओं को केंद्रित कर रहा होगा।

Shares