मंदिर के पास चल रही थी खुदाई, जमीन के अंदर दिखी रहस्यमयी गुफा

 

उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है जहां एक देवी मंदिर के पास चल रही खुदाई के दौरान एक रहस्यमयी गुफा दिखी. गुफा के अंदर कुछ ऐसी चीजें दिखीं कि इसे देखकर लोग हैरान रह गए.

दरअसल, यह मामला पिथौरागढ़ में कनालीछीना विकासखंड के खनपर गांव का है, यहां स्थित मंदिर के सौंदर्यीकरण के दौरान एक रहस्यमयी गुफा दिखाई दी है. गुफा की सूचना मिलते ही वहां लोगों की भीड़ लग गई. यह गुफा तब दिखाई दी जब सोमवार को मंदिर के आंगन में जेसीबी खुदाई कर रही थी. इसी दौरान एक चट्टान की कटिंग के बाद पहाड़ में एक प्रवेश द्वार खुला और गुफा दिखाई दी. यह गुफा 15 मीटर लंबी और 10 मीटर चौड़ी है. गुफा को अंदर से देखने वाले लोग भी हैरानी में हैं. बताया जा रहा है कि गुफा काफी प्राचीन है. इस गुफा के अंदर शिवलिंग की आकृति का सफेद पत्थर और कई अन्य कलाकृतियां दिखाई दे रही हैं. गुफा के अंदर पानी की धारा भी बह रही है और अंदर ही खत्म हो जा रही है. फिलहाल मंदिर के पास गुफा देखने के लिए दूर दूर से लोग पहुंच रहे हैं और भीड़ के चलते खुदाई का कार्य रोक दिया गया है.

स्थानीय जानकारों का कहना है कि यह एक प्राकृतिक गुफा है. यह घटना पर्यटन की दृष्टि से यह बेहद लाभकारी हो सकती है. जल्द ही गुफा का सर्वेक्षण किया जाएगा.

Shares