Corona:भोपाल में 24 जुलाई रात आठ बजे से 10 दिन तक लॉकडाउन

भोपाल में 24 जुलाई रात 8 बजे से 10 दिन का लॉकडाउन लगाया जाएगा।

मध्यप्रदेश: भोपाल में बुधवार दोपहर तक रिकॉर्ड 196 मरीज मिले। यह एक दिन का सबसे बड़ा आंकड़ा है। तीन दिन पहले 155 केस मिले थे। यहां संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 5 हजार 63 पर पहुंच गया। उधर, प्रशासन ने 25 इलाकों में 24 जुलाई तक लॉकडाउन लागू करने का फैसला किया है। शहर में शनिवार और रविवार को पूर्ण लॉकडाउन की व्यवस्था पहले से ही लागू है। वहीं, इंदौर में आज 114 मरीजों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके साथ शहर में 6337 संक्रमित हो गए हैं।

भोपाल को 24 जुलाई को रात 8 बजे से अगले 10 दिन के लिए टोटल लॉकडाउन लगाने का निर्णय लिया गया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ट्वीट करके इसकी जानकारी दी है। वहीं गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने कहा कि भोपाल में 24 जुलाई की रात 8 बजे से यानि 25 जुलाई की सुबह से लेकर 2 अगस्त तक के लिए 10 दिन लॉकडाउन लागू करने का फैसला लिया गया है। मध्यप्रदेश की राजधानी में कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

भोपाल में 10 दिन के लॉकडाउन के दौरान दवाईयां, दूध, सब्जी वाले यानि गलियों में जाने वाले ठेले। इंडस्ट्रीज और सरकारी राशन की दुकानें खुले रहेंगे। बाकी पूर्ण रूप से लॉकडाउन रहेगा। भोपाल आने और जाने को प्रतिबंधित किया जाएगा। भोपाल आने-जाने वालों के लिए पहले के लॉकडाउन की तरह ही ई पास पर ही अनुमति मिल सकेगी।

भोपाल के सभी लोगों से प्रार्थना है कि 23 और 24 बचे दो दिनों में वो ज़रूरी सामान का इंतजाम कर लें। सरकारी राशन की दुकानों को भी कहा गया है कि दो दिन के अंदर जुलाई माह का पूरा राशन सभी गरीबों के घर में पहुंच जाए। जहां पर नहीं बंटा है, वहां पर बांट दिया जाए और राशन हर गरीब के घर पहुंच जाए। सरकारी दफ्तर खुलेंगे और वहां पर केवल अधिकारी और उनका स्टॉफ रहेगा। बाकी कोई नहीं जाएगा।

आज ही भोपाल में एक दिन के सबसे ज्यादा संक्रमित मरीज मिलने का रिकॉर्ड टूट गया। यहां पर 196 कोरोना पॉजिटिव मिले। संक्रमण बढ़ने पर अवधपुरी थाना क्षेत्र की छह कालोनियों में 23 जुलाई को सुबह 8 बजे से 29 जुलाई की शाम को 8 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन कर दिया गया है। इन छह कालोनियों को मिलाकर अब राजधानी में 31 इलाके पूरी तरह से लॉक कर दिए गए हैं। यहां पर करीब 2.5 लाख आबादी घरों में कैद रहेगी। सभी इलाकों में केवल इमरजेंसी सेवाएं ही जारी रहेंगी। वहीं कलेक्टर अविनाश लवानिया ने कहा है कि संक्रमण नहीं रुका तो लॉकडाउन और क्षेत्रों में भी बढ़ाएंगे।

Shares