मध्य प्रदेश के गुना में पुलिस द्वारा मारपीट कर अतिक्रमण हटाने के दौरान एक किसान दंपति के कथित तौर से जहर खाने के मामले में मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं. जांच रिपोर्ट 30 दिनों के अंदर सौंपी जाएगी.

इससे पहले मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुना के कलेक्टर और एसपी का तत्काल ट्रांसफर करने का आदेश जारी किया था. ये घटना तो मंगलवार की है, लेकिन इसका वीडियो बुधवार को वायरल हुआ था.

जानकारी के मुताबिक, गुना में मॉडल कॉलेज निर्माण के लिए करीब 20 बीघा जमीन जगनपुर क्षेत्र में आवंटित की गई थी. इस जमीन पर कई सालों से एक शख्स ने अतिक्रमण किया हुआ था, जिसे कुछ समय पहले राजस्व और पुलिस की टीम ने मिलकर हटवा दिया था.

अतिक्रमण हटाने के बाद भी ज़मीन पर कॉलेज का निर्माण तो शुरू नहीं हुआ लेकिन यहां राजकुमार अहिरवार नाम के व्यक्ति ने खेती शुरू कर दी. मंगलवार को गुना के स्थानीय प्रशासन का दस्ता जेसीबी लेकर यहां पहुंचा और राजकुमार अहिरवार के खेत में बोई जा चुकी फसल पर जेसीबी चलवा दी थी.

ये सब होता देख राजकुमार ने काफी गुहार लगाई, लेकिन जब कार्रवाई नहीं रुकी तो उसने प्रशासन की टीम के सामने ही कीटनाशक पी लिया. पति को कीटनाशक पीते देख पत्नी ने भी उसी बोतल से कीटनाशक पी लिया. इसके बावजूद प्रशासन ने उनकी जबरन पिटाई की थी. इस घटना के बाद से विपक्ष शिवराज सरकार पर हमलावर है.

इधर, किसान दंपति के बेटे ने बताया,’घटना वाले दिन 150 के करीब अधिकारी आए थे. मेरे माता-पिता ने उनसे विनती की कि ये फसल काटने के बाद कार्रवाई की जाए पर वो नहीं माने. मजबूर होकर मेरे माता-पिता ने जहर खा लिया. ऐसे में वो लोग बोले मरने दो इन्हें.’