CORONA:आज होशंगाबाद में पूर्णतः लॉकडाउन

 

 

होशंगाबाद। रविवार को होशंगाबाद में पूर्णतः लॉकडाउन रहेगा। इस दिन अमावस्या होने के कारण श्रद्धालुओं को स्नान करने से रोकने के लिए नर्मदा घाटों पर प्रशासन का विशेष पहरा रहेगा। नगर के दोनों कंटेनमेंट जोन कृष्णा कॉलोनी व बांके बिहारी कॉलोनी को 14 दिनों तक के लिए पूर्णतः बंद कर दिया गया है। यहां के रहवासियों को कॉलोनी से बाहर आवागमन पर प्रतिबंध। नपा की ओर से रहवासियों सब्जी, किराना व दूध की उपलब्धता के लिए सब्जी दुकानदार, एक किसाना व्यापारी व दूध विक्रेता को कॉलोनी के मुख्य द्वार पर सामग्री बेचने की अनुमति दी गई है।

– संक्रमण रोकने की चाकचौबद व्यवस्था-
होशंगाबाद के दो और सिवनी मालवा के एक कंटेनमेंट जोन से संक्रमण को रोकने के लिए प्रशासन की ओर से चाकचौबंद व्यवस्था की गई है। एसडीएम आदित्य रिछारिया ने बताया कि होशंगाबाद के दोनों कंटेनमेंट जोन को बैरिकेड्स लगाकर बंद करते हुए निगरानी के लिए चौबीसों घंटों पारी-पारी से 15 कर्मचारियों व पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया। 14 दिनों तक यहां के रहवासी होम क्वारंटाइन रहेंगे। रहवासियों के लिए खाद्यान्ना संबंधी आवश्यकता की पूर्ति के लिए सब्जी, किराना व दूध विक्रेता को मुख्य द्वार के पास सामान बिक्री के लिए अधिकृत किया गया है। एसडीएम रिछारिया ने बताया कि संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए रविवार को होशंगाबाद में पूर्णतः लॉकडाउन रखने के आदेश जारी किए गए हैं। इस दौरान सभी दुकानें बंद रहेंगे। नर्मदा में स्नान पर प्रतिबंध रहेगा। अनावश्यक रूप से आवागमन पर रोक रहेगी। मेडिकल दुकानें खुली रहेंगी। सीएमओ माधुरी शर्मा ने बताया कि कंटेनमेंट जोन को प्रतिदिन सैनिटाइज किया जा रहा है। नपा के कर्मचारी नियमित रूप से साफ-सफाई कर रहे हैं। रहवासियों से घर से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है। रविवार को यहां साप्ताहिक बाजार रहता है। लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पूरा बाजार बंद करने के लिए कहा गया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालानी कार्रवाई की जा रही है। लोगों से आवश्यक रूप से मास्क लगाने, शारीरिक दूरी का पालन करने और सैनिटाइजर का उपयोग करने की समझाइश दे रहे हैं।

– देर शाम तक नहीं आई रिपोर्ट-
स्वास्थ्य विभाग ने दो दिन पहले होशंगाबाद से 8 और सिवनी मालवा से 8 लोगों के कोरोना सैंपल लिए गए थे। शनिवार को देर शाम तक कोई रिपोर्ट नहीं आई। सीएमएचओ डॉ. सुधीर जैसानी ने बताया कि शनिवार देर रात तक या रविवार को इनकी रिपोर्ट आने की संभावना है। महिला बैंक कर्मचारी सहित होशंगाबाद के तीन व सिवनी मालवा की एक महिला की तीन दिन पहले कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद सख्ती बढ़ा दी गई है। महिला बैंककर्मी को इटारसी में तथा अन्य दो लोगों को पवारखेड़ा में आइसोलेट किया गया है। सिवनी मालवा की महिला का भोपाल में इलाज चल रहा है।

 

– कलेक्टर ने की सावधानी बरतने की अपील-
कलेक्टर धनंजय सिंह ने कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले के रहवासियों से कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए सावधानी बरतने की अपील की है। उन्होंने बताया कि जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव की प्रशासन की ओर से पूरी सतर्कता बरती जा रही है। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सभी स्थानों पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं। स्वास्थ्य संबंधी परीक्षण को लेकर भी चिकित्सकों का दल काम कर रहा है। सबसे जरूरी है कि नागरिक बिना मास्क के घर से बाहर नहीं निकलें, तय शारीरिक दूरी बनाए रखें। समय-समय पर सैनिटाइजर व साबुन से हाथ धोते रहें।

Shares