MP:10वीं के बचे पेपरों की परीक्षा नहीं होंगी, निजी स्कूल सिर्फ ट्यूशन फीस ले सकेंगे

 

भोपाल. मध्यप्रदेश में माध्यमिक शिक्षा मंडल की 10वीं के जो पेपर शेष रह गए है, इस साल उनकी परीक्षा नहीं होंगी। कक्षा 10 के जो पेपर हो गए, उनके अंक के आधार पर रिजल्ट तैयार होगा। जो पेपर नहीं हुए हैं, उनके आगे अब पास लिखा जाएगा। वहीं, 12वीं क्लास के जो पेपर रह गए हैं, उनकी परीक्षा 8 से 16 जून के बीच होगी। यह घोषणा मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने की है।
सीएम ने यह भी कहा- 25 मार्च से लॉकडाउन शुरू होने से लॉकडाउन खत्म होने तक कोई भी निजी विद्यालय विद्यार्थियों से केवल ट्यूशन फीस ले सकेगा, इसके अतिरिक्त कोई भी अन्य फीस नहीं ली जाएगी। जो स्कूल पहली किस्त में अभिभावकों से पूरी फीस ले चुके हैं उसे अगली किस्तों में समायोजित कर कम किया जाएगा।

बाल आयोग ने किया आभार व्यक्त
म.प्र. सरकार का बच्चों के हित मै बहुत बडा निर्णय लिया है लाकडाउन अवधि के दौरान केवल टयूशन फीस ही ली जा सकेगी। मा. मुख्यमंत्री जी बहुत बहुत आभार बाल आयोग आपको धन्यवाद करता है म. प्र के लाखो लाख बच्चे और अभिभावको की ओर से धन्यवाद। साथ सभी समाचार पत्रों का भी आभार व्यक्त करते है जिन्होंने  ट्यूशन फीस से  संबंधित  मुद्दे को गंभीरता से उठाया।

ब्रजेश चौहान
सदस्य , बाल संरक्षण आयोग मध्यप्रदेश

 

जब लॉक डाउन में स्कूल बंद है तो स्कूलों को ट्यूशन फीस क्यो देना होगी

प्रदेश सरकार ने यह फरमान जारी किया है कि लॉक डाउन की अवधि की ट्यूशन फीस ले सकेंगे सभी निजी स्कूल ,पर बड़ा सवाल यह है कि इस अवधि में स्कूल बंद रहे तो छात्र/छात्राओं से स्कूलों को किस बात की ट्यूशन फीस वसूलने का आदेश एवं अधिकार प्रदेश भाजपा सरकार
दे रही है, भाजपा की प्रदेश सरकार को लॉक डाउन के दौरान स्कूलों से छात्र /छात्राओं की सम्पूर्ण फीस माफी का आदेश निकालना चाहिए
और स्कूल उस आदेश का पालन करे यह सरकार को सुनिश्चित करना चाहिए

*नीलाभ शुक्ला
प्रवक्ता:- प्रदेश कांग्रेस

Shares