मानसून 1 जून तक केरल के तट पर देगा दस्तक

 

 

भारतीय मौसम विभाग का अनुमान है कि भारत में मानसून     का मंगल प्रवेश 15 और 16 मई को हो जाएगा। इस दिन से अंडमान और निकोबार में बारिश शुरू हो जाएगी। इन दो दिनों में यहां के कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद अंडमान से होता हुआ Monsoon 1 जून तक केरल के तट पर दस्तक दे देगा। वहां से आगे बढ़ते हुए यह 11 जून तक मुंबई और फिर 27 जून तक दिल्ली पहुंच सकता है। इस बीच, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में प्री-मॉनसून एक्टिविटिज शुरू हो गई हैं। इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है।
मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के साथ ही दिल्ली और राजस्थान में धूल भरी आंधी चल रही हैं। कहीं-कहीं छिटपुट बारिश होने से तापमान में गिरावट आई है। मौसम विभाग ने इस बार सामान्य बारिश का अनुमान लगाया है।
बंगाल की खाड़ी में भी हलचल शुरू

बंगाल की खाड़ी में हवा के कम दबाव का क्षेत्र बना है। यह चक्रवाती तूफान की शक्ल लेते हुए 15 और 16 मई तक आगे बढ़ सकता है। इसके प्रभाव से कुछ राज्यों में भारी बारिश हो सकती है।

 

बारिश से पहले सहना होगी भीषण गर्मी
बारिश की खबर सुनकर अच्छा महसूस होता है, लेकिन इससे पहले लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना होगा। मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक, 15 मई के बाद देश के अधिकांश हिस्से में तापमान बढ़ जाएगा। खासतौर पर समूचा उत्तर भारत लू के थपेड़ों का सामना करेगा। यूपी, बिहार, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्यप्रदेश, राजस्थान और गुजरात में पारा तेजी से चढ़ सकता है।

हालांकि मौसम विभाग का यह भी अनुमान है कि बीच-बीच में कहीं बादल छाए रहेंगे, जिससे तापमान में कमी आएगी, लेकिन उमस परेशान करेगी। बता दें, आम लोगों के साथ ही किसान भी मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

Shares